गर्भावस्‍था जांच

Sugar Pregnancy Test: How It Works

चीनी की मदद से घर पर ही कैसे करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

घर पर की जाने वाली प्रेग्नेंसी टेस्ट का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है क्योंकि इसमें किसी प्रकार का केमिकल नहीं होता है। इसके अलावा चीनी से की जाने वाली प्रेग्नेंसी टेस्ट बहुत प्रभावी होता है और इसका परिणाम भी सही आता है।

home remedies for pregnancy test

इन घरेलू तरीकों से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना होगा आसान

प्रेग्नेंसी टेस्ट के पॉजिटिव होने से आपको पता चल जाता है कि आप मां बनने वाली हैं। बहुत सी महिलाओं को इसके लक्षण महसूस हो जाते हैं तो कुछ को नहीं। मगर परेशान होने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे घरेलू तरीकों से प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं।

Some reasons to Take a Pregnancy Test

अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

गर्भावस्था के समय महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। असामान्य पीरियड्स जैसे कई कारणों की पुष्टि करने के लिए आपको गर्भावस्था की जांच करनी चाहिए। और भी कुछ बदलावों को पहचानकर आपको प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए।

what to do after positive pregnancy test

प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद क्या होना चाहिए आपका अगला कदम

गर्भावस्था जांच के बाद परिणाम सकारात्मक आते हैं तो आप मां बनने वाली होती हैं। इसके बाद से ही आपको डॉक्टर से सलाह लेना शुरु कर देना चाहिए। साथ ही हर चीज का ध्यान रखना शुरु कर देना चाहिए ताकि कोई परेशानी ना हो।

Reasons why You Can't Rely completely On Home Pregnancy Test Kit

आखिर क्यों प्रेग्नेंसी टेस्ट किट पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता

कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट किट पॉजिटिव परिणाम बताती हैं जो कि असल में झूठे होते हैं, जिसके कारण कभी-कभी अनियोजित गर्भावस्था की वजह से डर और असहजता की भावना उत्पन्न हो जाती है। ऐसे ही कुछ और कारण भी बताते हैं कि आप इस टेस्ट किट पर पूर्ण विश्वास नहीं कर सकते।

some reason of negative pregnancy test

प्रेग्नेंसी टेस्ट के नेगेटिव होने के पीछे हो सकती हैं ये वजह

गर्भावस्था जांच करते समय कई बार इसका परिणाम नकारात्मक आते हैं। जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे-आपने टेस्ट के दौरान कोई भूल कर दी हैं या फिर आपके खून में गर्भावस्था के हार्मोन का स्तर कम आदि।

follow these steps if you are nervous during pregnancy test

गर्भावस्था की जांच से डर रहे हैं तो ये उपाय करेंगे आपकी मदद

प्रेग्नेंसी टेस्ट का क्या परिणाम होगा इस बात को लेकर आप चिंतित हो सकती हैं। परिणाम चाहे कोई भी हो, अगर आप पहले से सुनियोजित रहते हैं तो इस समस्या का सामना करना आपके लिए आसान हो सकता है।

taking early pregnancy test might be wrong

क्या समय से पहले प्रेग्नेंसी टेस्ट करना गलत है?

पीरियड्स मिस होने से पहले होने वाली गर्भावस्था की जांच को अर्ली टेस्ट(समय से पहले जांच) कहा जाता है। इस दौरान गर्भावस्था के लक्षण बहुत कम होते हैं और गर्भावस्था की सही पुष्टि नहीं हो पाती है।

taking early pregnancy test might be wrong

समय से पहले गर्भावस्था की जांच करने से हो सकते हैं ये नुकसान

समय से पहले गर्भावस्था की जांच करने से रिस्क हो सकता है क्योंकि इस दौरान आप के शरीर में प्रेग्नेंसी के हार्मोन का स्तर कम होता है जिसके कारण आपके गर्भवती होने के बाद भी नकारात्मक परिणाम आ सकते हैं।

things to know before doing blood pregnancy test

ब्लड प्रेग्नेंसी टेस्ट कराने से पहले जानें कुछ जरुरी बातें

ब्लड प्रेग्नेंसी टेस्ट एक क्वांटिटेटिव एचसीजी ब्लड टेस्ट है जिसके जरिए महिला के खून में ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) के स्तर की जांच कराई जाती है। यह हार्मोन केवल गर्भवती महिला में ही पाया जाता है।