पीरियड्स मिस हो जाने के बाद भी प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने का कारण

Read in English
reasons to have negative pregnancy even after missing period

अगर आपके पीरियड्स का समय है और आपने मिस कर दिया है तो ये स्वभाविक सी बात है कि आपके दिमाग में सबसे पहला ख्याल ये आएगा कि कही आप प्रेग्नेंट तो नहीं हैं। खासकर तब जब आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक रुप से सक्रिय होते हैं। ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंसी टेस्ट करते हैं और उसकी परिणाम नेगेटिव आता है तो आपको इस बात को समझने की जरूरत है कि क्या इससे आपके शारिरिक स्वास्थ्य को तो नुकसान नहीं पहुंच रहा है। ये आपके लिए एक संकेत है कि इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। हालांकि कई बार ये नॉर्मल होता है कि महिलाएं अपने पीरियड्स मिस कर देती हैं। लेकिन कई बार ये आपके लिए घातक भी साबित हो सकता है। आपको इसके कारणों के बारे में जानने की सख्त जरूरत है। आइए जानते हैं पीरियड्स मिस हो जाने के बाद भी प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आने के पीछे क्या कारण होते हैं। [ये भी पढ़ें: कारण जिनसे गर्भावस्था के दौरान हार्ट रेट बढ़ सकती है]

खराब जीवनशैली की वजह से:
बहुत सी ऐसी जीवनशैली होती हैं जिसके कारण महिलाएं अपने पीरियड्स मिस कर देती हैं जैसे- एल्कोहल और धूम्रपान का सेवन करने की वजह से या फिर नींद ना आने की वजह से भी अक्सर महिलाओं को ये समस्या हो जाती है। इसके अलावा कुछ मानसिक समस्या की वजह से भी पीरियड्स मिस हो सकते हैं।

एक्टोपिक प्रेग्नेंसी की वजह से:
हालांकि यह शायद ही कभी होता है लेकिन इसके बारे में बताना महत्वपूर्ण होता है। एक्टोपिक प्रेग्नेंसी में कुछ ऐसा दिखता है कि आप गर्भवती नहीं हैं। यह एक्टोपिक प्रेग्नेंसी के 3 प्रतिशत से भी कम समय में होता है। तो अगर आपको प्रेंग्नेंसी के कोई लक्षण दिख रहे हैं और आपका प्रेग्नेंसी टेस्ट नेगेटिव आता है तो आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट करवाने की जरूरत है। इनके लक्षण ये हैं:

ब्रेस्टफिडिंग:
अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो पीरियड्स मिस होने की संभावना बहुत ज्यादा है। ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि आपको 9 महीने पीरियड्स नहीं हुए हैं। जब आप ब्रेस्टफिडिंग कराती हैं तो आपके शरीर के महत्वपूर्ण पोषक तत्व और पेय पदार्थ आपके बच्चे में चला जाता है और शायद इस वजह से आपका पीरियड्स मिस हो जाता है। तो ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

कृपया ध्यान दें:
यह संभव है कि आप अपने पीरियड्स के दिनांक को याद रख सकते हैं। सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपने घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट कर चुका हो फिर भी आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है। क्योंकि घर में किए जाने वाले प्रेग्नेंसी टेस्ट 100 प्रतिशत सही नहीं होते हैं। तो इसलिए अपने लक्षणों के बारे में अच्छी तरह डॉक्टर को बताएं ताकि वो आपकी समस्या का कोई हल निकल सके। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "