गर्भधारण के कितने समय बाद प्रेग्नेंसी के लक्षण दिखने लगते हैं

Read in English
How soon after conception can you start getting pregnancy symptoms

ज्यादातर गर्भवती महिलाएं सोचती हैं कि उन्हें गर्भधारण के लक्षण महसूस होना कब शुरु होंगे। अगर आप गर्भधारण कर चुकी हैं तो जल्द ही आपको यह लक्षण दिखने लगते हैं। सभी लोगों के शरीर की संरचना और सिस्टम अलग होता है। इसलिए लक्षण महसूस करने का कोई सही समय नहीं होता है। आपको प्रेग्नेंसी के लक्षण गर्भधारण के एक दिन बाद भी दिख सकते हैं या 1-2 महीनों के बाद भी दिख सकते हैं। अगर आपको दो महीने तक लक्षण नहीं दिखते हैं तो इसमें परेशान होने की जरुरत नहीं होती है। इस दौरान भ्रूण को परिपक्व होने के लिए एक महीना और चाहिए होता है। इसके बाद लक्षण दिखने लगेंगे। [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान खर्राटे आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही होती हैं और अंडा निषेचित हो जाता है तो यह गर्भाशय से जुड़ जाता है और आपका शरीर ह्यूमन कोरियोनिक गॉनाडोट्रोपिन (एचसीजी) हार्मोन का उत्पादन करना शुरु कर देता है। यह कॉनसेप्शन के 10-15 दिन बाद होना शुरु होता है। एचसीजी हार्मोन का उत्पादन प्रेग्नेंसी के दौरान शुरु हो जाता है लेकिन यह उत्पादन प्रेग्नेंसी के ग्यारहवें सप्ताह के दौरान रुक सकता है। यह समय होता है जब महिलाओं को प्रेग्नेंसी के लक्षण दिखने लगते हैं।

प्रेग्नेंसी के प्रारंभिक लक्षण: जैसे की प्रेग्नेंसी के लक्षण महसूस होने का कोई सही समय नहीं होता है। यह हर महिला के शरीर पर निर्भर करता है। लेकिन कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी के लक्षण और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बीच कंफ्यूज हो जाती हैं। हर बार उल्टी होना सुबह के समय होने वाली थकावट के लक्षण नहीं होते हैं। तो अगर आपको यह लक्षण पहले दिखने लगे तो आपको डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए। यह लक्षण निम्नलिखित हैं:

  1. पीरियड्स मिस होना
  2. सिरदर्द
  3. सुबह के समय थकावट होना
  4. एसिडिटी
  5. एसिड रिफलक्स
  6. अचानक से थकावट होना [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी आने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं]

इस समय क्या करें: प्रेग्नेंसी के लक्षण गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान महसूस होना शुरु हो जाते हैं। लेकिन अगर यह 3 महीने हो चुके हैं और आपको लक्षण महसूस नहीं हो रहे हैं तो थोड़ी सी परेशान होने की बात हो सकती है। इस दौरान अपने डॉक्टर से बात करें।
गर्भधारण के बाद आपको मूड स्विंग कहोने लगते हैं। आपको अपने शरीर में हार्मोनल बदलाव महसूस होने शुरु हो जाएंगें। जो इन लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। आपको अपनी मनपसंद चीजें अच्छी नहीं लगेंगी। आपका मीठा खाने, जंक फूड जैसी चीजें खाने का मन कर सकता है। ऐसा होने के बाद आपको सुबह के समय थकावट महसूस होने लगेगी। इस दौरान आप किसी महिला से बात सकती है। [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान सफेद डिसचार्ज होना कितना सामान्य है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "