pregnancy yoga: गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं के लिए योगासन

Yoga for problems occurring during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान आप कुछ एक्सरसाइज करके खुद को स्वस्थ रख सकती हैं।

pregnancy yoga: गर्भावस्था महिलाओं के जीवन का एक बेहद महत्वपूर्ण वक्त होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में काफी सारे बदलाव होते हैं। इन बदलावों के कारण महिलाओं को काफी असहजता का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अलग-अलग समस्याओं का समाधान करने के लिए महिलाओं को अलग-अलग योगासन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कौनसे योगासन करना चाहिए जिससे उनकी असहजता कम होती है। [ये भी पढ़ें: Reduce Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट कैसे कम करें]

pregnancy yoga: गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं के लिए कौनसे योगासन करें

  •  मॉर्निंग सिकनेस
  •  घुटन महसूस होने पर
  • पैरों में सूजन दूर करने के लिए
  • कमर दर्द दूर करने के लिए

1. मॉर्निंग सिकनेस –

मॉर्निंग सिकनेस की समस्या और माइग्रेन की परेशानी को दूर करने के लिए आप चाइल्ड पॉज योगा कर सकती हैं। इस योगा को करने से आपको गर्भावस्था के दौरान वर्टिगो और जी-मिचलाने की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

2. घुटन महसूस होने पर-

गर्भावस्था के दौरान घुटन महसूस होने पर आप गेट पॉज योगा कर सकती हैं। इसे करने के लिए एक घुटने के सहारे बैठे और दूसरे पैर को जमीन पर फैला कर रखें और घुटने के पास वाले हाथ को जमीन पर रखें। अब धीरे-धीरे दूसरे हाथ को विपरीत दिशा में ऊपर की और ले जाएं और कुछ देर बाद विपरित दिशा में प्रक्रिया दोहराएं।

3.पैरों में सूजन दूर करने के लिए-

पैरों में बेचैनी, सूजन और दर्द को दूर कनरे के लिए ‘लेग अप दि वॉल’ योगा कर सकती हैं। इसके लिए कमर के सहारे लेट जाएं और पैरों को दीवार के सहारे ऊपर की तरफ ले जाएं। दिनभर में 30 मिनट तक इस योगा को करने से ही लाभ मिलता है।

4. कमर दर्द दूर करने के लिए-
कमर दर्द दूर करने के लिए आर्म्स योगा कर सकती है। इस योगा को करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और हाथों को पीछे की तरफ ले जाकर एक-दूसरे से मिला लें। डीप ब्रीदिंग करें और 30 सेकेंड बाद हाथों की पॉजिशन बदलें। ऐसा करने से दर्द दूर होता है।

[जरुर पढ़ें: Insomnia During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने के कारण]

इन सभी एक्सरसाइज की मदद से आप गर्भावस्था में आराम पा सकती हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "