World Breast Feeding Week 2018: स्तनपान के दौरान एल्कोहल का सेवन क्या सुरक्षित है

Read in English
Is it safe to consume alcohol while breastfeeding

WBW 2018: World Breast Feeding Week:- स्तनपान कराने वाली मां को एल्कोहल नहीं पीना चाहिए।

World Breast Feeding Week (WBW) 2018: मां होना एक सुंदर भावना है, खासकर तब, जब आप पहली बार मां बनी हों। बच्चे के स्वस्थ विकास के लिोए स्तनपान आवश्यक है। मां जो कुछ भी खाती है, वह सीधे स्तन के दूध के माध्यम से बच्चे के शरीर में पहुंचता है। इसके अलावा, बच्चे के लिए पोषण प्राप्त करने का एकमात्र तरीका मां का दूध होता है। इसलिए, स्तनपान करा रही मां को फिट और स्वस्थ रहने के लिए उचित और पोषित आहार लेने की जरुरत होती है साथ ही स्तनपान कराने वाली मां को किसी भी तरह के विषाक्त पदार्थों से बचना चाहिए। एल्कोहल का सेवन स्तनपान के दौरान मां के लिए उचित नहीं है, क्योंकि यह न केवल माँ को नुकसान पहुंचाता है बल्कि बच्चे के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। [ये भी पढ़ें: स्तनपान से जुड़ी बुरी आदतें जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं]

World Breast Feeding Week 2018: स्तनपान कराने वाली मां को एल्कोहल का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए

  • स्तन के दूध के पोषण को कम करता है
  • एल्कोहल दूध में मिल जाता है
  • शरीर की इम्यूनिटी को कम करता है
  • बच्चे के दिमाग के विकास पर प्रभाव
  • स्लीपिंग पैटर्न पर असर

स्तन के दूध के पोषण को कम करता है

Alcohol and breastfeeding
WBW 2018: World Bread Feeding Week- एल्कोहल मां के दूध के पोषण को कम कर देता है।

मां के दूध में विभिन्न पोषक तत्व होते हैं। जब स्तनपान कराने वाली मां एल्कोहल का सेवन करती है, तो स्तन के दूध का पौष्टिक मूल्य खत्म हो जाता है। इस प्रकार, एक स्तनपान कराने वाली मां को एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए।

एल्कोहल दूध में मिल जाता है
जो भी मां खाती है वह सीधे उसके स्तनपान को प्रभावित करता है। जब मां एल्कोहल का सेवन करती है, तो उनका दूध इनटॉक्सिकेटेड हो जाता है। इसलिए, जब आप बच्चे को स्तनपान करा रही हैं शराब के सेवन से बचें।

शरीर की इम्यूनिटी को कम करता है
बच्चे को मां के स्तनपान से इम्यूनिटी मिलती है। अगर मां एल्कोहल का सेवन करती है, तो मां का दूध माइक्रोब्स और अन्य संक्रमणों से लड़ने में असमर्थ हो जाता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा को कम करता है।

बच्चे के दिमाग के विकास पर प्रभाव

Drinking Alcohol while Breastfeeding: Effects on You & Baby
WBW 2018: World Bread Feeding Week- स्तनपान के दौरान शराब का सेवन बच्चे के दिमाग को नुकसान पहुंचाता है।

ब्रेस्ट मिल्क में एल्कोहल की अधिक मात्रा में उपस्थिति बच्चे के दिमाग को स्थायी या दीर्घकालिक रुप से हानि पहुंचा सकती है। यह बच्चे के लिवर को भी प्रभावित करती है। इसलिए, मां को अपने खानपान को लेकर सावधान रहना चाहिए।

स्लीपिंग पैटर्न पर असर
अगर मां स्तनपान कराने के दौरान एल्कोहल का सेवन करती है, तो बच्चे के व्यवहार में बदलाव हो सकते हैं। बच्चे का स्लीपिंग पैटर्न बिगड़ जाता है और वह सही तरह से नींद नहीं ले पाता है।

[जरुर पढ़ें: स्तनपान से जुड़े प्रचलित मिथक]

ये कुछ कारण हैं जो बताते हैं कि स्तनपान कराने वाली मां को एल्कोहल का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। यह मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी बेहद हानिकारक है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "