Negative feelings during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान नकारात्मक विचारों को कैसे दूर करें

Read in English
Dealing With Negative Thinking During Pregnancy

Negative feelings during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान कौन से नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए

Negative feelings during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मूड स्विंग्स होते हैं और महिलाओं को घबराड़ट भी होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान मानसिक और शारीरिक रूप से महिलाओं में कई प्रकार के बदलाव आते हैं। खुश होने के साथ-साथ उनके दिमाग में कई दुविधा भी होती हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। महिलाओं के दिमाग में उनके बच्चे और स्वास्थ्य के बारे में कई नकारात्मक विचार आते हैं जिसके कारण उनके मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। महिलाओं को अपने इन विचारों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए ताकि वो उनका बच्चा स्वस्थ और हेल्दी रहे। [ये भी पढ़ें: Pregnancy Fitness: गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए टिप्स]

Negative feelings during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान कौन से नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए

  • सकारात्मक विचार लाएं
  • खुद से प्यार करें
  • अपने होने वाले बच्चे का ख्याल रखने के बारे में सोचें
  • शारीरिक गतिविधि बनाएं रहें
  • पर्याप्त नींद लें

सकारात्मक विचार लाएं:
गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक विचार लाएं। अपने आने वाले बच्चे और उससे जुड़ी बातों के बारे में अच्छी-अच्छी बातें सोचें और अपना ध्यान रखें ताकि किसी प्रकार की जटिलता का सामना ना करना पड़ें।

खुद से प्यार करें:
खुद से प्यार कर के भी आप अपने नकारात्मक विचारों को दूर कर सकते हैं। अपने बारें में सोचने की कोशिश करें और अपने खान-पान का ध्यान रखें। इससे आपके दिमाग में गलत भावनाएं नहीं आएंगी।

अपने होने वाले बच्चे का ख्याल रखने के बारे में सोचें:
बच्चा मां के लिए सबसे आवश्यक होता है। अगर आपके दिमान में किसी प्रकार की नकारात्मक सोच आती हैं तो आपको उस वक्त सिर्फ अपने आने वाले बच्चे के बारे में सोचना चाहिए।

शारीरिक गतिविधि बनाएं रहें:
शारीरिक गतिविधि बनाएं रखने से भी आपके दिमान की नकारात्मकता दूर हो सकती है क्योंकि आप सक्रिय रहते हैं और आपके पास अपने वर्कआउट या किसी गतिविधि को करने के विचार आते हैं।

पर्याप्त नींद लें:
पर्याप्त नींद आपको ना सिर्फ स्वस्थ रखता है बल्कि आपके अंदर की नकारात्मकता को भी खत्म करने में मदद करता है और अच्छे और सकारात्मक विचारों को आपके अंदर लाता है।  [ये भी पढ़ें: Healthy Pregnancy: गर्भवती महिलाएं मानसून में अपना ख्याल कैसे रखें]

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के दिमाग में सकारात्मक विचार आते हैं और इन विचारों को दूर करने के भी कई उपाय होते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "