Food Cravings During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान फूड क्रेविंग को कैसे कम करें

Read in English
Healthy Ways to Control Pregnancy Cravings

Food Cravings During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान क्रेविंग कैसे कम करें

Food Cravings During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि यह समय बहुत नाजुक होता है और एक छोटी सी भी गलती बच्चे और मां दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सबसे ज्यादा ध्यान खाने का रखना होता है क्योंकि मां जो भी खाती है उसका सीधा प्रभाव उनके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। मां के खाने के जरिए ही बच्चे को भी पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे उनका सही विकास होता है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को खाने की क्रेविंग होती है जैसे- कभी नमक वाले खाने की क्रेविंग होती है तो कभी मीठा तो कभी मसालेदाल। ऐसा ज्यादा तब होता है जब गर्भावस्था के दौरान शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो जाती है। ऐसे में खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स होते हैं। [ये भी पढ़ें: Care after delivery: डिलीवरी के बाद स्वस्थ रहने के लिए उपाय]

Food Cravings During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए टिप्स

  • नाश्ता अच्छी तरह करें
  • थोड़े-थोड़ समय पर खाएं
  • जंक फूड्स की क्रेविंग कम करें
  • दिमाग को भटकाएं

नाश्ता अच्छी तरह करें:
नाश्ते में हमेशा स्वस्थ और हेल्दी खाएं। ऐसे खाद्य पदार्थो का सेवन करने की कोशिश करें जिनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद हों ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहे और आपको अधिक खाने की क्रेविंग ना हो।

थोड़े-थोड़ समय पर खाएं:
खाने की क्रेविंग को कम करने के लिए आपको थोड़-थोड़े समय में कुछ खाना चाहिए। कोशिश करें कि हेल्दी चीजें ही खाएं जो बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हों। ऐसा करने से आपकी क्रेविंग कम हो जाएगी।

जंक फूड्स की क्रेविंग कम करें:
जंक फूड्स का सेवन मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है क्योंकि उनमें अधिक मात्रा में फैट्स मौजूद होते हैं। इसलिए इन चीजों को खाने के बजाय आपका जूस या फिर फलों का सेवन करें।

दिमाग को भटकाएं:
जब भी अस्वस्थ चीजों को खाने की क्रेविंग हो तो अपने दिमाग को भटकाएं। उन चीजों को करने की कोशिश करें जिनमें आपका मन लगता हो जैसे- किताब पढे़ं, मूवी देखें या फिर एक छोटी वॉक पर चलें जाएं। ऐसा करने से आपकी क्रेविंग कम हो सकती है।  [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान सोने से जुड़ी जरुरी बातें]

गर्भावस्था के दौरान कई महिलाओं को अधिक खाने की क्रेविंग होती है। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप अपनी क्रेविंग को कम कर सकती हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "