Pregnancy Fitness: गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए टिप्स

Read in English
How to Stay Fit During Pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन करें।

उचित पौष्टिक मूल्य वाला आहार आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करता है। शरीर के सही तरीके से कार्य करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए हमारे शरीर को उचित पोषण की आवश्यकता होती है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त भोजन करना चाहिए। अगर आप स्वस्थ आहारा का सेवन करती हैं तो आपके अंदर पल रहे शिशु का स्वास्थ्य भी उचित रहता है। इसके अलावा गर्भावस्था में आपको बहुत सी चीजों का ख्याल रखना होता है। आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, यह आपको पता होना चाहिए। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए आपको कौन से टिप्स अपनाने चाहिए। [ये भी पढ़ें: गर्भवती महिला के लिए मेडिटेशन क्यों जरुरी है]

गर्भावस्था के दौरान फिट कैसे रहें

  • पर्याप्त मात्रा में पानी
  • एल्कोहल बंद करें
  • संतुलित आहार
  • अधिक कैलोरी
  • पोषक तत्वों का सेवन

पर्याप्त मात्रा में पानी
प्रेग्नेंसी के दौरान पानी का पर्याप्त सेवन बहुत जरुरी है क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की संभावनाएं कम हो जाती हैं। दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन करें। ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप पी रहे हैं उसमें पौष्टिकता हो।

एल्कोहल बंद करें

Maintaining a fitness routine during pregnancy
गर्भावस्था के दौरान एल्कोहल का सेवन दिमाग की सेल्स को प्रभावित करता है।

गर्भावस्था के दौरान एल्कोहल से दूर रहें क्योंकि इसका सेवन गर्भवती महिला और उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। गर्भावस्था के दौरान एल्कोहल का सेवन दिमाग और रीढ़ की हड्डी की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।

संतुलित आहार
स्वस्थ और संतुलित आहार के लिए आप डायटीशियन से परामर्श ले सकते हैं या आप अपने गाइनोकोलॉजिस्ट से भी इस बारे में बात कर सकती हैं। संतुलित भोजन और उचित आहार आपको फिट रखने में मदद करेगा। प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

अधिक कैलोरी
महिलाएं कैलोरी के सेवन को लेकर हमेशा चिंतित रहती हैं लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको इसकी चिंता करने की जरुरत नहीं है। इस दौरान आपको नियमित कैलोरी से अधिक कैलोरी का सेवन करना होता है क्योंकि यह बच्चे के विकास में मदद करता है।

पोषक तत्वों का सेवन
फोलेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर जैसे पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें। इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं। हरी पत्तेदार सब्जियां, जूस, संपूर्ण अनाज आदि खाएं।

[जरुर पढ़ें: स्तनपान कराने से मां का स्वास्थ्य कैसे बेहतर होता है]

ये कुछ टिप्स हैं जिनका पालन आपको गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए करना चाहिए। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "