Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए प्रेग्रेंसी के पहले क्या करें

Weight loss tips before pregnancy

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए आसान टिप्स

Weight Loss Tips: प्रेग्नेंसी का समय हर महिला के लिए बहुत खास और खुशनुमा होता है, लेकिन शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव के कारण कई शारीरिक समस्याएं भी होने लगती है। मूड स्विंग्स, मिचली, चक्कर आना और वजन अनियमित रूप से बढ़ने जैसी समस्या होने लगती है। कई महिलाएं इन बातों को हल्के में लेती हैं जिसके कारण उन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सबसे अधिक वजन बढ़ने की समस्या होती है और इसे रोकने के लिए महिलाओं को प्रयास करने की आवश्यकता होती है। कई महिलाओं को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता है कि वो अपने बढ़ते वजन को कैसे कम करेंगी। [ये भी पढ़ें: Backache during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर करने के उपाय]

Weight Loss Tips: प्रेग्नेंसी से पहले वजन कम करने के लिए क्या करें

  • डाइट प्लान का पालन करें
  • कैलोरी के सेवन को कम करें
  • एक्सरसाइज करें
  • सप्लीमेंट्स का सेवन करें
  • एल्कोहल का सेवन कम करें

डाइट प्लान का पालन करें:

How to lose weight
Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए डाइट प्लान का पालन करें

यदि आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर रही हैं तो छोड़ दें। डाइटिंग के बजाय आप डाइट प्लान का पालन करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। ये आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं और आपके फर्टिलिटी के स्तर को बनाएं रखते हैं।

कैलोरी के सेवन को कम करें:
यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो कैलोरी के सेवन को कम करें। रोजाना 1500 कैलोरी से कम के सेवन की कोशिश करें। पूरी तरह से कार्बोहाईड्रेटेड और फैट के सेवन को करने के बजाय बराबर मात्रा में सेवन करें।

एक्सरसाइज करें:
एक्सरसाइज जरूरी होता है। बिना एक्सरसाइज के वजन कम नहीं किया जा सकता है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रोजाना टहलना भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कोशिश करें कि रोजाना 500 कैलोरी बर्न करें।

सप्लीमेंट्स का सेवन करें:
सप्लीमेंट्स का सेवन भी वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान मदद करता है। लेकिन वजन कम करने के लिए सप्लीमेंट्स के सेवन से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें। वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी एक बेहतर विकल्प होता है।

एल्कोहल का सेवन कम करें:
एल्कोहल ना सिर्फ शरीर में फैट की मात्रा बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और गर्भ में पल रहे बच्चे के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा अनियमित रूप से वजन भी बढ़ाता है। [ये भी पढ़ें: Reduce Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट कैसे कम करें]

प्रेग्नेंसी के पहले वजन कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का नियमित रूप से पालन कर सकते हैं। ये आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "