प्रेग्नेंसी के बाद पेट कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

these exercises will help you to reduce tummy fat after pregnancy

बच्चे को जन्म देने के बाद महिला को रिकवर होने के लिए कम से कम 6-8 हफ्तों की जरुरत होती है। इसके बाद महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या उनके पेट को लेकर होती है। प्रेग्नेंसी के बाद निकले हुए पेट को कम करने के लिए महिलाएं कई तरह के तरीके अपनाती हैं। मगर इनमें सबसे सही और सुरक्षित तरीका एक्सरसाइज है। एक्सरसाइज के जरिये महिलाएं अपने बेली फैट को आसानी से कम कर सकती हैं।

1-स्वस्थ खाएं और आराम से एक्सरसाइज की शुरुआत करें:बच्चे के जन्म के बाद मां का ध्यान सबसे पहले बच्चे और खुद पर होता है। साथ ही मां को थोड़े-थोड़े समय में कुछ खाने की सलाह दी जाती है। थोड़ी देर बाद फल, सब्जियां और स्वस्थ आहार की सलाह दी जाती है ताकि वह अपने बच्चे को स्तनपान करा सकें। यह आपको फैट कम करने में मदद करता है। डिलिवरी के 6-8 हफ्तों के बाद आपको टहलना जैसी एक्सरसाइज करना शुरु कर देना चाहिए। आपको दिन में कम से कम 5 बाद 15 मिनट वॉक करनी चाहिए। आप अपने बच्चे को साथ ले जाकर भी वॉक कर सकती हैं। [ये भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं को जरूर करना चाहिए ये एक्सरसाइज]

2-बेसिक स्ट्रेचिंग एंड ट्विस्टिंग:एक्सरसाइज शुरु करने के कुछ हफ्तों के बाद आपको बेसिक स्ट्रेचिंग करना शुरु कर देना चाहिए। जो आपकी मांसपेशियों के लिए जरुरी होती है। आप अपने ऊपरी शरीर के लिए कुछ ट्विस्टिंग एक्सरसाइज करना शुरु कर सकती हैं। ज्यादा कठिन एक्सरसाइज ना करें। आप ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे आपको एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस हो।

3-पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज:पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज काफी वर्सिटाइल एक्सरसाइज है जिसे आपके डॉक्टर प्रेग्नेंसी के दौरान और बाद में करने की सलाह देते हैं। आपको दिन में 3 बार 10 बार एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपका आकार बिल्कुल ठीक रहता है।

4-लोअर टम्मी एक्सरसाइज:
पेट के ये एक्सरसाइज आपको प्रेग्नेंसी के बाद दोबारा शेप में लाने में मदद करती है।

  • सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाएं और अपनी कोहनी को फर्श पर आराम करने दें। इस तरह से आप अपने बेड पर भी कर सकती हैं लेकिन फर्श पर करना ज्यादा अच्छा होगा।
  • ध्यान रहे आपकी कमर बिल्कुल सीधी रहे और आपके पेट की मांसपेशियों पर कोई तनाव ना पड़े।
  • इस दौरान आपको सिर्फ एक ही चीज करनी है सांस अंदर लेनी है और बाहर छोड़नी है। सांस लेते समय अपने बेली बटन को अंदर और ऊपर की तरफ खीचें। एक्सरसाइज के समय लंबी और गहरी सांस लें।
  • इस एक्सरसाइज को रोज आधा घंटा करें।

5- ब्रिदिंग एक्सरसाइज:
यह एक्सरसाइज आपके पेट, मांसपेशियों को कम करने में मदद करता है।

  • सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाइए और अपने घुटनों को मोड़ लीजिए।
  • अब गहरी सांस लीजिए और जब आप सांस छोड़े तो पेट और पेल्विक फ्लोर को टाइट कर लें।
  • इसके बाद अपने अपने निचले हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं। आप सामान्य सांस लें। और जब आप इस पोजीशन में आएं तो कुछ समय तक इस पोजीशन में रहें।
  • इस एक्सरसाइज से आपके पेट की मांसपेशियों और पेल्विक फ्लोर को आराम मिलेगा। इस एक्सरसाइज को 10 बार करें।

6-योग:
these exercises will help you to reduce tummy fat after pregnancyप्रेग्नेंसी के बाद पेट कम करने के लिए सबसे अच्छा एक्सरसाइज योग होता है। रोजाना सुबह योग करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके प्राणायाम योग भी कर सकती हैं। यह आपके दिमाग और शरीर को शांत रखने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित रूप से एक्सरसाइज करने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट तरीके]

7-उठक बैठक करें:शुरुआत में थोड़ी देर के लिए ही उठक बैठक करें। यह एक्सरसाइज आपको पेट पर बढ़े ज्यादा वजन को कम करने में मदद करती है।

8-स्वीमिंग:
these exercises will help you to reduce tummy fat after pregnancyवजन कम करने के साथ मांसपेशियों को सही शेप में लाने के लिए स्वीमिंग काफी मदद करती है। इंफेक्शन से बचने के लिए बच्चे के जन्म के 7-8 हफ्ते बाद ही स्वीमिंग करनी चाहिए।

9-पाइलेट्स:
these exercises will help you to reduce tummy fat after pregnancyपाइलेट्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जो शरीर को मजबूत, संतुलित और लचीला बनाने में मदद करती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "