pregnancy health care: गर्भावस्था में इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं

How to strengthen immune system in pregnancy

pregnancy care: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए

pregnancy health care: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं। इस दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होने से बार-बार बीमार पड़ती है जिसका बुरा असर सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। गर्भावस्था में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आपको आम उपायों की बजाय अन्य उपाय अपनाने पड़ते हैं। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आपको कौनसे उपाय अपनाने चाहिए। [ये भी पढ़ें: सी-सेक्शन के बाद त्वचा पर पड़ने वाले निशान को कैसे दूर करें]

pregnancy health care: गर्भावस्था में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए क्या करें

  • पर्याप्त नींद लें
  •  हेल्दी फूड का सेवन करें
  • खूब हंसे
  •  विटामिन डी

1.पर्याप्त नींद लें- तनाव और थकान आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है।

2. हेल्दी फूड का सेवन करें-

How to strengthen immune system in pregnancy
pregnancy health care: स्वस्थ गर्भावस्था के लिए हेल्दी फूड का सेवन करें

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में खाने का बेहद महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें। विटामिन्स और मिनरल्स युक्त खाद्य पदार्थों और फलों का सेवन करें साथ ही शुगर का सेवन कम करें जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर नहीं होता है।

3. खूब हंसे- हंसने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है इसलिए खूब हंसे। हंसने से आपका तनाव कम होता है और खुशी बढ़ती है जो कि मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी होती है इसलिए गर्भवती महिलाओं को हमेशा हंसना चाहिए और खुश रहना चाहिए।

4. विटामिन डी- विटामिन डी एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि शरीर को बीमारियों से तो बचाता ही है साथ ही शिशु और मां की हड्डियां मजबूत करने के लिए भी लाभकारी होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना लाभकारी होता है।

[जरुर पढ़ें: सीजेरियन डिलीवरी कैसे मां के शरीर को करती है प्रभावित]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "