Food Hygiene Tips during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी फूड हाईजीन टिप्स का ध्यान रखें

Food hygiene in pregnancy

Food Hygiene Tips during Pregnancy: फूड हाईजीन टिप्स का कैसे ध्यान रखें

Food Hygiene Tips during Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को हर काम बहुत सावधानी पूर्वक करनी चाहिए। जब बात खाने की आती है तो एक गर्भवती महिला को यह ध्यान देना होगा कि वो किन चीजों का सेवन कर रही हैं और क्या वह उनके और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य के लाभकारी है। खाने को लेकर हाईजीन टिप्स सही होना बहुत आवश्यक होता है। अगर महिलाएं स्वस्थ खाना नहीं खाएंगी तो इससे उन्हें फूड पॉइजिंग होने की संभावना बढ़ जाएगी, जो मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा। उल्टी, डायरिया, आर पेट दर्द फूड पॉइजनिंग के लक्षण होते हैं। खाने को लेकर कि जानें वाली गलतियां गर्भपात के खतरे को भी बढ़ा सकती है। इसलिए खाने से जुड़ी हर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने की जरूरत है ताकि स्वास्थ्य बेहतर रहे। [ये भी पढ़ें: Iodine deficiency: गर्भावस्था के दौरान आयोडीन की कमी क्यों हानिकारक है]

Food Hygiene Tips during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान खाने की कौन सी गलती ना करें

  • खाने के बर्तन को धोएं
  • फ्रोजेन फूड को रेफ्रिजरेटर में रखें
  • सब्जियां पकाएं
  • हल्का खाना खाएं
  • गर्म खाना खाएं

खाने के बर्तन को धोएं:
खाने बनाने से पहले हाथ और बर्तन को गर्म पानी और साबून से जरूर धो लें। नाखूनों को भी अच्छी तरह साफ कर लें क्योंकि उनमें बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

फ्रोजेन फूड को रेफ्रिजरेटर में रखें:

Food Safety for Pregnant Women
Food Hygiene Tips during Pregnancy: फ्रोजेन फूड्स को रेफ्रिजरेटर में रखना ना भूलें

फ्रोजेन फूड्स को हमेशा सिर्फ रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि फ्रोजेन फूड्स को 10 मिनट से अधिक फ्रिज में ना रखें क्योंकि इससे बैक्टीरिया का विकास होता है और स्वास्थ्य को हानि पहुंचाता है।

सब्जियां पकाएं:
सब्जियों को हमेशा पकाकर ही खाएं। खाना पकाने से उनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं और पकाएं हुए खाने को पचाना भी आसान होता है। तो इसलिए हमेशा सब्जियों को पकाकर ही खाएं।

हल्का खाना खाएं:
जिन महिलाओं को डायरिया या उल्टी की समस्या होती है उन्हें हमेशा हल्का खाना चाहिए। हरी सब्जियां, सूप या फिर सलाद का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है। सब्जियों को धो लें और फिर उन्हें अच्छी तरह उबालें।

गर्म खाना खाएं:
बचे हुए खाने को कोशिश करें ना खाने की और यदि आप खाती भी हैं तो उन्हें गर्म कर के खाएं ताकि उनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु नष्ट हो जाएं और स्वास्थ्य बेहतर रहे। [ये भी पढ़ें: Pregnancy Fitness: गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए टिप्स]

प्रेग्नेंसी के दौरान हाईजीन का खास ध्यान रखने की जरूरत है ताकि स्वास्थ्य प्रभावित ना हो। खाने को लेकर खास हाईजीन टिप्स रखने की जरूरत है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "