deep breathing: गर्भावस्था में गहरी सांस लेना कैसे लाभकारी होता है

How to deep breathing during pregnancy is beneficial

deep breath: गर्भावस्था में गहरी सांस लेना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

deep breathing: सांसे ही जीवन हैं और अपने सांसों के साथ एक अच्छा रिश्ता आपकी सेहत और खुशियों को बेहतर बनाकर रखता है। गर्भावस्था के दौरान गहरी सांस लेने के अनेक फायदे होते हैं। यह प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली सभी तरह की असहजता को कम करने में मदद करती है। गहरी सांस लेने से तनाव कम हो जाता है और आप रिलैक्स रहते हैं जो कि स्वस्थ गर्भावस्था के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में गहरी सांस लेना कैसे लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: Reduce Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट कैसे कम करें]

deep breathing: गर्भावस्था में गहरी सांस लेने के लाभ

  • तनाव कम होता है
  •  मां और शिशु के बीच संबंध बनता है
  • जन्म के लिए शरीर तैयार हो जाता है
  • शिशु के जन्म के बाद परेशानी नहीं होती है

1.तनाव कम होता है-
गर्भावस्था में हार्मोन्स में बदलाव होता है जिस कारण तनाव होना सामान्य होता है। ऐसे में रोजाना 30 मिनट तक गहरी सांस लेने और छोड़ने से तनाव कम करने में मदद मिलती है।

2. मां और शिशु के बीच संबंध बनता है-

How to deep breathing during pregnancy is beneficial
deep breathing:  गर्भावस्था में गहरी सांस लेने से मां और शिशु के बीच रिश्ता और भी गहरा बनता हैं। 

गर्भावस्था की शुरुआत में बहुत सी महिलाएं शिकायत करती है वे शिशु के साथ जुड़ाव महसूस नहीं कर पा रही है। लेकिन गहरी सांस लेने से महिलाएं अपने शिशु के साथ अपने जुड़ाव को बेहतर तरीके से महसूस कर पाती है।

3. जन्म के लिए शरीर तैयार हो जाता है-
शिशु के जन्म के दौरान महिलाओं के शरीर को काफी कष्ट झेलना पड़ता है। लेकिन रोजाना गहरी सांस लेने से आपका शरीर धीरे-धीरे लेबर पेन सहने और शिशु के जन्म के लिए तैयार हो जाता है। इससे आपको शिशु को जन्म देने में आसानी होती है।

4. शिशु के जन्म के बाद परेशानी नहीं होती है-
शिशु के जन्म के बाद नई मां एक साथ बहुत सारी जिम्मेदारियों को संभाल नहीं पाती है। ऐसे में गहरी सांस लेने से आप तनाव, कमजोरी, चक्कर आने, और सीने में दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

[जरुर पढ़ें: Insomnia During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान नींद ना आने के कारण]

इस प्रकार गर्भावस्था में गहरी सांसे लेना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "