गर्भावस्था के दौरान जी जलने से हो परेशान तो अपनाएं ये उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शरीर में हार्मोलन बदलाव के कारण उन्हें कई परेशानियां होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान कई लक्षण महसूस होते हैं। थकावट होना, नींद ना आना, उल्टी आना। उन्हीं में से एक जी जलने की परेशानी होती है। यह समस्या रिलेक्सिन हार्मोंस के कारण होता है। तो आइए आपको बताते हैं कैसे जी जलने की समस्या को कम किया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां]

1-कम खाएं और थोड़ी-थोड़ी देर बार खाएं:
ज्यादा खाने से जी जलने की परेशानी होती है। जब आप प्रेग्नेंट होती हैं तो आपके पेट में कम जगह होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने से आपके पेट पर दबाव पड़ता है। जिसके कारण जी जलने की समस्या बढ़ जाने की संभावना होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान आपको तीन बार खाने की जगह को 6 बार में थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए। क्योंकि थोड़ा खाना जल्दी पच जाता है।

2-ट्रिगर फूड का सेवन करना बंद कर दें:
उन फूड को अपनी डाइट से हटा दें जिसके कारण आपको जी जलने की परेशानी होती है। वैसे ऐसे फूड बहुत कम होते हैं जिसके कारण जी जलने की परेशानी होती है। ज्यादातर जी जलने की परेशानी एसिड वाले भोजन से होती है। जैसे मसालेदार भोजन, तला हुआ भोजन, खट्टे फल और टमाटर आदि।

3-तरल पदार्थ का सेवन करें:
how to deal with heartburn during pregnancyतरल पदार्थ से ठोस पदार्थ की तुलना में कम एसिड बनता है। क्योंकि यह पेट से बहुत जल्दी निकल जाते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान जी जलने की परेशानी तो दूर करने के लिए दही, मिल्क शेक, प्रोटीन शेक पीना अच्छा होता है। उन तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें जिनमें ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होते हैं।

4-अच्छी नींद लें:
how to deal with heartburn during pregnancyरात के समय जी जलने की परेशानी से बचने के लिए रात को सोने से 3 घंटे पहले तक कुछ नहीं खाएं। अपने सिर को ऊपर उठाकर सोने के लिए आप अपने पैरों के नीचे कुछ रखकर सो सकती हैं और अगर अभी तक आपने लेफ्ट साइड होकर सोना शुरु नहीं किया है तो अब शुरु कर दीजिए। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने के उपाय]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "