प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में इन एक्सरसाइज को करना है फायदे का सौदा

exercises that will be beneficial for you in the 37th week of pregnancy

जब आप प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में होती हैं तो आपके शरीर में बदलाव होते रहते हैं। उन बदलाव को देखते हुए आपके शरीर को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है। प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में सबसे महत्वपूर्ण होता है किस तरह की एक्सरसाइज आपके लिए सुरक्षित हैं। प्रेग्नेंसी के इस समय में आपको स्वास्थ्य लाभ के साथ सावधानी बरतना जरुरी होता है। [ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सरसाइज करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान]

प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में की जाने वाली एक्सरसाइज:
प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में आपको हफ्ते में 3 बार एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। आपको इन्हें अपनी क्षमता के अनुसार करना चाहिए। इस समय में करने वाली एक्सरसाइज निम्नलिखित हैं:

1-टहलना:
exercises that will be beneficial for you in the 37th week of pregnancyइस समय में आप थोड़ी देर वॉक कर सकती हैं। साथ ही प्रेग्नेंसी के इस समय में आप बाइक राइड के लिए भी जा सकती हैं। [ये भी पढ़ें: गर्भवती महिलाओं को जरूर करना चाहिए ये एक्सरसाइज]

2-स्वीमिंग:
प्रेग्नेंसी की इस स्टेज में स्वीमिंग करना लाभदायक होता है। क्योंकि पानी आपके अतिरिक्त वजन का सपोर्ट करने में मदद करता है।

3-एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करके:
प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में आप एक्सरसाइज करते समय बॉल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। यह लेबर के समय होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है, लेकिन आपको एक चीज का खास ध्यान रखना होगा कि बॉल का व्यास क्या हो और बॉल किस चीज की बनी है।

4-योग:
Know about those exercises that will be beneficial for you in the 37th week of pregnancyयोग एक ऐसी तकनीक है जो प्रेग्नेंसी के इस स्टेज में शरीर को लचीला और सांस सही तरीके से लेने में मदद करता है। अगर आपने योग करने की शुरुआत पहले ही कर दी थी तो अब आपको योग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में आपको घुटनों के बल झुकने वाले योग करना बंद कर देना चाहिए। इसके साथ ही ऐसे योग जिससे इस तरह से बैठना उठना जिससे आपकी कमर ज्यादा मुड़े उसे भी करना बंद कर देना चाहिए। अगर आप अभी भी इस तरह के योग कर रही हैं तो आप बिना झुके इन्हें करें।

5-वॉल प्लाइ:
आप प्रेग्नेंसी के 37वें हफ्ते में अपने पैर और पेट की मांसपेशियों को मजबूत रखने के लिए वॉल प्लाइ एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसे करने के लिए दीवार पर अपने हाथ रखकर अपने पैरों को खोलकर खड़े हो जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए नीचे की तरफ झुकें। अब अपनी एड़ी पर दबाव लेते हुए पैर को सीधा करें। इस तरह से 10-12 बार करें। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान जरुर बरते ये सावधानियां]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "