Cold and Cough During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार

Read in English
Home Remedies to Cure Cough and Cold during Pregnancy

Pregnancy Health: गर्भावस्था के दौरान सर्दी जुकाम होने से आप असहज महसूस करती हैं।

Cold and Cough During Pregnancy: सर्दी-जुकाम आम वायरल इंफेक्शन हैं जो अपर रेस्पाइरेटरी सिस्टम में होते हैं। ऐसा जरुरी नहीं है कि सर्दी-जुकाम आपको केवल सर्दियों के मौसम में ही हो क्योंकि ठंड लगने या सही तरह से गर्म कपड़ें ना पहनने से सर्दी जुकाम नहीं होते। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के इम्यून सिस्टम में बदलाव हो सकते हैं जिसके कारण सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं होने की संभावनाएं होती हैं। गर्भावस्था के दौरान सर्दी जुकाम होना आम बात है लेकिन इस दौरान आप अन्य दवाईयां नहीं ले सकते हैं इसलिए आपकी असहजता बढ़ जाती है। हालांकि आप गर्भावस्था के दौरान सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग कर सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। [ये भी पढ़ें: गर्भवती महिलाएं मानसून में अपना ख्याल कैसे रखें]

Cold and Cough During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले सर्दी जुकाम के लिए कौन से उपाय इस्तेमाल करें

  • नमक का पानी
  • अदरक
  • गर्म पेय पिएं
  • गरारे करें
  • हल्दी का दूध

नमक का पानी
जुकाम के कारण नाक बंद हो जाना काफी असहजता पैदा करता है। इसके लिए नमक का पानी प्रभावी उपचार के तौर पर काम करता है। एक कप साफ और हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिला लें। एक ड्रॉपर की मदद से इस सोल्यूशन की कुछ बूंदे नाक में डालें और सिर को ऊपर की तरफ टिल्ट कर लें। इस उपचार को दिन में तीन बार दोहराएं।

अदरक

Natural Remedies for Cough and Cold During Pregnancy
Pregnancy Health: अदरक की चाय जुकाम को कम करने में मदद करती है।

अदरक शरीर से टॉक्सिन्स और वायरस को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए डेढ़ कप पानी में एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और इसे उबाल लें। इसके बाद 10 मिनट तक आंच पर इसे सिमर होने दें। फिर छानकर इसमें शहद और नींबू का रस मिला लें। इस चाय का सेवन दिन में तीन बार करें।

गर्म पेय पिएं
सर्दी-जुकाम में गले को आराम देने के लिए आप गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए घर पर बना सूप, गर्म पानी, या हर्बल टी पिएं। इससे आपके गले को आराम मिलेगा और बंद नाक खुलेगी।

गरारे करें
सर्दी जुकाम के कारण होने वाले गले में दर्द या गले की खराश के लिए गरारे करना लाभकारी है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में नमक मिला लें और इस पानी से गरारे करें। इससे गले की सूजन और कंजेशन कम होगा।

हल्दी का दूध

how to cure cold and cough during pregnancy
Cold and cough remedy: हल्दी का दूध सर्दी जुकाम को कम करता है।

गर्भावस्था के दौरान सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए हल्दी का दूध प्रभावी उपाय है। एक गिलास हल्के गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च डालकर इसका सेवन करें। दिन में दो बार इस दूध का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: संकेत जो बताते हैं गर्भ में आपके बच्चे का विकास रूक गया है]

ये कुछ घरेलू उपचार हैं जो गर्भावस्था के दौरान सर्दी जुकाम से राहत पाने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "