गर्भावस्था स्वास्थ्य

Weight loss tips before pregnancy

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए प्रेग्रेंसी के पहले क्या करें

Weight Loss Tips: प्रेग्नेंसी के पहले वजन कम करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स का पालन कर सकते हैं और ये आपके और आपके शिशु के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

Yoga for problems occurring during pregnancy

pregnancy yoga: गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्याओं के लिए योगासन

pregnancy yoga: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में काफी सारे बदलाव होते हैं। इन बदलावों के कारण महिलाओं को काफी असहजता का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अलग-अलग समस्याओं का समाधान करने के लिए महिलाओं को अलग-अलग योगासन करना चाहिए।

How to deep breathing during pregnancy is beneficial

deep breathing: गर्भावस्था में गहरी सांस लेना कैसे लाभकारी होता है

deep breathing: गर्भावस्था के दौरान गहरी सांस लेने के अनेक फायदे होते हैं। यह प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली सभी तरह की असहजता को कम करने में मदद करती है। गहरी सांस लेने से तनाव कम हो जाता है और आप रिलैक्स रहती हैं जो कि स्वस्थ गर्भावस्था के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है।

ways to deal with back pain during pregnancy

Backache during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर करने के उपाय

Backache during pregnancy: कमर दर्द की वजह से कुछ भी काम करने में दिक्कत होती है। यह समस्या प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ज्यादा बढ़ जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले कमर दर्द को दूर करने के लिए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है।

How to strengthen immune system in pregnancy

pregnancy health care: गर्भावस्था में इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं

pregnancy health care: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव होते हैं। इस दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। महिलाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होने से बार-बार बीमार पड़ती है जिसका बुरा असर सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर नहीं बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

Reduce Belly Fat After Pregnancy

Reduce Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट कैसे कम करें

Reduce Belly Fat: प्रेग्नेंसी के बाद बेली फैट होना कई महिलाओं की परेशानी का कारण होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ आसान टिप्स का पालन करना आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है।

C-section myths that just aren't true

C-Section Myths: सीजेरियन डिलीवरी से जुड़े मिथक जो आपको जानने चाहिए

C-Section Myths: हालांकि आजकल सीजेरियन डिलीवरी के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन फिर भी गर्भवती माताओं को अक्सर सीजेरियन के बारे में गलत जानकारी होती है जो उनकी चिंताओँ को बढ़ा सकती है। इसलिए आपको इससे जुड़े मिथकों पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

Food hygiene in pregnancy

Food Hygiene Tips during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान कौन सी फूड हाईजीन टिप्स का ध्यान रखें

Food Hygiene Tips during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान स्वस्थ दिनचर्या के साथ-साथ खाने की भी आदतें स्वस्थ होनी चाहिए ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित ना हो और किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या भी ना हो।

Iodine Deficiency During Pregnancy

Iodine deficiency: गर्भावस्था के दौरान आयोडीन की कमी क्यों हानिकारक है

Iodine deficiency: गर्भवती महिला के लिए एक सक्रिय जीवनशैली के साथ स्वस्थ और अच्छी तरह से पोषित आहार भी जरुरी है। बच्चे के विकास के लिए आयोडीन महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसलिए, गर्भवती महिला को स्वस्थ मात्रा में आयोडीन का सेवन करना चाहिए।

Healthy Ways to Control Pregnancy Cravings

Food Cravings During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान फूड क्रेविंग को कैसे कम करें

Food Cravings During Pregnancy: यदि आपको भी गर्भावस्था के दौरान अधिक खाने की क्रेविंग होती है तो आपको इसका जल्द-से-जल्द इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कोशिश करनी चाहिए क्योंकि अस्वस्थ खाने की वजह से बच्चा और मां दोनों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।