Nutrition During Pregnancy: स्वस्थ गर्भावस्था के लिए जरुरी पोषक तत्व

Read in English
essential nutrition during pregnancy

Nutrition During Pregnancy: मां के आहार का सीधा असर शिशु के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

Nutrition During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को अधिक पोषकण की जरुरत होती है क्योंकि इस दौर में आपके साथ एक और शरीर जुड़ा होता है। आप जो भी खाती हैं उसका असर शिशु के स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन नहीं करती हैं तो इससे आपके शिशु के शरीर का विकास बाधित हो सकता है साथ ही आपके शरीर में भी पोषक तत्वों की कमी हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान आप जो आहार ले रही हैं उसमें सभी जरुरी पोषक तत्व (Nutrition) जैसे कैल्शियम, प्रोटीन आदि शामिल होने चाहिए। इससे शिशु का विकास सही तरह से हो पाता है और आपका शरीर प्रसव के लिए तैयार हो पाता है। यह जानना आपके लिए जरुरी है कि आपको कौन से पोषक तत्व अपने आहार में शामिल करने चाहिए। आइए जानते हैं स्वस्थ गर्भावस्था के लिए जरुरी पोषक तत्व। [ये भी पढ़े: गर्भावस्था के दौरान किस तरह के दूध का सेवन करना चाहिए]

गर्भवती महिला को किन पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए:

  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • विटामिन ए
  • आयरन
  • फोलिक एसिड और फोलेट

प्रोटीन

essential nutrition during pregnancy
nutrition during pregnancy: गर्भवती महिला के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन का सेवन आवश्यक है।

गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। इस दौरान आपके शरीर में सेल्स(cells) को रिकवर होने के लिए और शिशु के शरीर में नई सेल्स के निर्माण के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है। इसलिए आप डेयरी प्रोडक्ट्स, सब्जियां, बीन्स, दालें, नट्स, और मीट का सेवन कर सकती हैं।

कैल्शियम
गर्भावस्था के दौरान आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने और शिशु के शरीर में हड्डियों का विकास करने के लिए कैल्शियम का सेवन आवश्यक है। यह मसल्स(muscles) और नर्व्स(neves) को सही तरीके से काम करने में भी मदद करता है और ब्लड क्लॉट्स बनने से रोकता है। दही, दूध, पनीर, अनाज, हरी सब्जियां आदि के सेवन से कैल्शियम की आपूर्ति कर सकती हैं।

विटामिन ए

essential nutrition during pregnancy
Nutrition during pregnancy: आयरन की आपूर्ति के लिए गर्भवती महिला पालक का सेवन कर सकती हैं।

गर्भ में शिशु के सामान्य विकास, आँखों की रोशनी, इम्यून सिस्टम(Immune system) के सही तरह से काम करने के लिए गर्भवती महिला को विटामिन ए का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप सूखे खजूर, गाजर, आम, खरबूजा, धनिया, पालक आदि का सेवन कर सकती हैं। विटामिन ए के स्रोतों के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें।

आयरन
आयरन(Iron) की कमी के कारण समय से पहले शिशु के जन्म और जन्म के बाद शिशु का वजन कम होने जैसी समस्याएं होने की संभावनाएं होती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को आयरन पर्याप्त मात्रा में लेना जरुरी है। इसके लिए आप चना, मेथी, पालक, खजूर और करी पत्ता आदि का सेवन कर सकती हैं।

फोलिक एसिड और फोलेट
विटामिन बी को ही फोलेट कहा जाता है। यह शिशु के शरीर के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व है। फोलेट के पर्याप्त सेवन से शिशु में बर्थ डिफेक्ट (birth defects) की संभावनाएं कम हो जाती हैं। इसकी आपूर्ति के लिए आप संतरे, पालक, चुकंदर, ब्रोकली, अनाज, नट्स आदि का सेवन कर सकती हैं। [ये भी पढ़े: गर्भावती महिला के लिए उपयोगी डाइट टिप्स]

गर्भवती महिला को शिशु के विकास और अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सभी पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। इस आर्टिकल को आप इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "