Watermelon during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने के फायदे

Read in English
benefits of watermelon during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन ऊर्जावान रहने में मदद करता है। (pc: pinsdaddy.com)

Watermelon during pregnancy: गर्भावस्था के दौरान आप जो भी खाते हैं उस पर आपको गौर करने की जरुरत होती है। गर्भवती महिला जो भी भोजन खाती हैं वह सीधे तौर पर उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को प्रभावित करता है और मां के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए स्वस्थ रहने के आपको पोषित आहार लेना आवश्यक है। तरबूज सबसे अच्छा समर फ्रूट है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसका सेवन आप फल के रुप में और जूस के रुप में भी कर सकते हैं। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और विटामिन ए, बी-6, सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाएं जाते हैं। यह आपको तृप्त करने में मदद करता है और ऊर्जावान रखता है। आइए जानते हैं गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने से क्या लाभ होते हैं। [ये भी पढ़ें: तरबूज के जूस का सेवन क्यों आपके स्वास्थ्य के लिए है लाभकारी]

प्रेग्नेंसी के दौरान तरबूज के सेवन से क्या लाभ मिलते हैं

  • डिहाइड्रेशन से बचाव
  • इम्यूनिटी बूस्ट करता है
  • कब्ज से निजात
  • जलन से राहत
  • मॉर्निंग सिकनेस को कम करता है

डिहाइड्रेशन से बचाव

benefits of watermelon during pregnancy
गर्भावस्था के दौरान तरबूज शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

गर्भावस्था के दौरान आपको दिनभर हाइड्रेटेड रहने की जरुरत होती है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना मुश्किल हो जाता है। डिहाइड्रेशन के कारण शरीर पर रैश, स्ट्रेच मार्क्स, प्रसव के दौरान मुश्किलें और समय से पहले शिशु के जन्म जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, तरबूज का सेवन आपको हाइड्रेटेड रखने और डिहाइड्रेशन से बचाव करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करता है
गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन काफी लाभकारी होता है। यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आपको संक्रमण के संपर्क में आने से बचाता है। इसमें लाइकोपीन होता है जो गर्भावस्था के दौरान प्रीक्लेम्पसिया के खतरे को कम करता है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाना चाहिए। [ये भी पढ़ें: तरबूज के बीज से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

कब्ज से निजात

benefits of watermelon during pregnancy
गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन कब्ज से छुटकारा पाने में मदद करता है।

गर्भावस्था के दौरान कब्ज सबसे आम समस्याओं में से एक है। हालांकि, अगर आप तरबूज का सेवन करती हैं तो यह आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है क्योंकि इसमें फाइबर की स्वस्थ मात्रा पाई जाती है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन ना करें क्योंकि इससे डायरिया भी हो सकता है।

जलन से राहत
गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने से पाचन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। गर्भावस्था के दौरान एसिड रिफ्लक्स, सीने में जलन, गैस और अन्य पाचन समस्याएं काफी आम हैं। तरबूज शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और सीने में होने वाली जलन को कम करता है।

मॉर्निंग सिकनेस को कम करता है
गर्भावस्था के दौरान तरबूज का सेवन मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह आपको ऊर्जा देता है और मतली की समस्या को कम करता है। मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास तरबूज के जूस का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: तरबूज के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान]

गर्भावस्था के दौरान तरबूज खाने के कई फायदे हैं। हालांकि, किसी को इसे संतुलित मात्रा में ही खाना चाहिए क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है। इसके अलावा, रोजाना तरबूज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "