गर्भावस्था में फोलेट और फोलिक एसिड के लाभ

what-are-the-benefits-of-eating-folate-or-folic-acid-during-pregnancy

गर्भावस्था में महिलाओं और उनके शिशु को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। साधारण पोषक तत्वों के अलावा एक गर्भवती महिला को विटामिन बी9 और फोलेट जैसे पोषक तत्वों का जरुरी मात्रा में सेवन करना चाहिए। फोलिक एसिड, फोलेट का एक संश्लेषित प्रकार होता है। फोलिक एसिड बच्चों के लिए काफी उपयोगी होता है क्योंकि यह उनके दिमाग, स्पाइनल कॉर्ड और कोशिकाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ना सिर्फ शिशु के शरीर के विकास के लिए फायदेमंद होता बल्कि यह न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट(तंत्रिका नली दोष) के खतरे को कम करता है। आइए जानते है कि गर्भावस्था में फोलिक एसिड और फोलेट का सेवन क्यों लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान कौन से शाकाहारी खाद्य पदार्थों का सेवन करें]

1.खून की कमी नहीं होती: सामान्य मात्रा में फोलिक एसिड का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया होने का खतरा नहीं रहता है। इससे लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से बनती हैं जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसलिए फोलिक एसिड युक्त ब्रोकली, पालक, शतावरी का सेवन लाभकारी होता है।

2. भ्रूण का विकास: फोलिक एसिड बच्चे को प्राकृतिक रुप से विकसित करने में मदद करता है। यह न्यूरल ट्यूब की रक्षा करता है जिससे बच्चे में दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड विकसित होती है। नट्स, ब्रोकली, मीट आदि फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान इमली का सेवन क्यों फायदेमंद होता है]

3. शिशु के लिए लाभकारी: फोलेट और फोलिक एसिड स्पाइना बिफिडा जैसी बीमारियों से रक्षा करने में मदद करता है। स्पाइना बिफिडा बीमारी के कारण बच्चों में स्पाइनल कॉर्ड का विकास नहीं हो पाता है। इसलिए ब्रोकली, मीट, संतरा आदि खाना फायदेमंद रहता है।

4. माता के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी: मां बनने वाली महिलाओं के लिए फोलिक एसिड का सेवन लाभकारी होता है। बच्चे के विकास के अलावा फोलिक एसिड माता को सुरक्षित रहने में मदद करता है और स्ट्रोक, एल्जाइमर और दिल की बीमारियों से रक्षा करता है।

5.कितनी मात्रा में फोलिए एसिड का सेवन जरुरी होता है: हर गर्भवती महिला को फोलिक एसिड और फोलेट के सेवन को लेकर जागरुक होना जरुरी होता है। एक गर्भवती महिला के लिए निम्न मात्रा में फोलिक एसिड का सेवन उपयोगी रहता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "