Food Cravings During Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान फूड क्रेविंग दूर करने के लिए हेल्दी स्नैक्स

Read in English
how to calm down food craving during pregnancy

food craving during pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी स्नैक्स का सेवन करके फूड क्रेविंग को कम कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली फूड क्रेविंग्स सामान्य क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान आपको रात के समय मीठा या खट्टा कुछ भी खाने की इच्छा हो सकती है। हालांकि आपको ज्यादा वजन बढ़ने के बारे में भी सोचना चाहिए। लेकिन इस दौरान आपको बच्चे के लिए भी खाना होता है। ताकि उसका विकास सही तरीके से हो सके। प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली फूड क्रेविंग्स के लिए आप कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकती हैं। यह स्नैक्स आपके साथ-साथ शिशु को भी पोषण प्रदान करते हैं। तो आइए आपको इन हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Nausea during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान मिचली की समस्या के लिए पेय पदार्थ]

Food Cravings During Pregnancy: फूड क्रेविंग के दौरान कौन से हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें

उबले अंडे
होल वीट सैंडविच
दही और सूखे मेवे
चॉकलेट
स्मूदी

उबले अंडे:

Boiled egg for food craving
Boiled egg: फूज क्रेविंग के दौरान उबले केले का सेवन फायदेमंद होता है।

अंडे में उच्च मात्रा में पोषक तत्व होते हैं साथ ही यह स्वादिष्ट भी होता है। अंडे का सफेद भाग जहां प्रोटीन से भरपूर होता है तो वहीं इसकी जर्दी में पोषक तत्व होते हैं। क्रेविंग होने पर आप उबले हुए अंड पर नमक डालकर खा सकते हैं। यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मदद करता है।

होल वीट सैंडविच: भूख मिटाने के लिए सैंडविच एक हेल्दी स्नैक है। यह स्वादिष्ट होने के साथ आपको पोषण भी प्रदान करता है। इसे बनाने के लिए होल वीट सैंडविच के स्लाइस लें उसमें टमाटर, खीरा लगाकर सैंडविच बनाएं। यह भूख को कम करने के साथ आपको स्वस्थ रखता है।

दही और सूखे मेवे: योगर्ट लो फैट डेयरी प्रोडक्ट होता है। इसके साथ ही सूखे मेवे में उच्च मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होते हैं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप दही में स्ट्राबेरी, सेब मिलाकर खा सकते हैं।

चॉकलेट: ज्यादातर लोगों को चॉकलेट का सेवन करना पसंद होता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इस दौरान आप कम शुगर वाली चॉकलेट का सेवन करें। आप फ्रूट चॉकलेट का भी सेवन कर सकती हैं।

स्मूदी:

Healthy smoothie for food craving
healthy Smoothie: क्रेविंग को कम करने के लिए स्मूदी का सेवन कर सकते हैं।

अगर आप जूस का सेवन करके पक गई हैं तो स्मूदी का सेवन कर सकती हैं। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन, फाइबर और सब्जियां होती हैं। आप अपने स्वाद के अनुसार बनाना, ऑरेंज स्मूदी का सेवन कर सकती हैं।

[जरुर पढ़ें: Constipation during Pregnancy: प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज से राहत पाने के उपाय]

फूड क्रेविंग को कम करने के लिए आप इनके अलावा भी कुछ हेल्दी स्नैक्स का सेवन कर सकती हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "