गर्भावस्था के दौरान अंडा खाना सुरक्षित है या नहीं

is it safe to eat egg during pregnancy

Pic Credit: getfitforbirthmiami.com

अंडा विभिन्न पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता हैं इसलिए इसे सूपरफ़ूड बनाया गया है। अंडे में फैट, मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन ए और डी के रूप में आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक हैं। लेकिन अक्सर ये सवाल मन में होता है कि क्या गर्भावस्था को दौरान अंडे का सेवन सुरक्षित है। क्या कच्चा या उबला हुआ अंडा प्रेग्नेंट महिला को खाना चाहिए। आइए हम आपको इन सवालों के जवाब देते हैं। [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था में साबूदाना का सेवन है फायदेमंद, जानें कैसे]

गर्भावस्था के दौरान अंडे के सेवन के फायदे:

प्रोटीन की उच्च मात्रा: अंडे में प्रोटीन की सही मात्रा पाई जाती है। आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ यह बढ़ते भ्रूण के लिए भी फायदेमंद होता है। भ्रूण की हर कोशिका प्रोटीन से बनी होती है।

भ्रूण के दिमाग का विकास: अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और कोलिन पाएं जाते हैं। ये दोनों तत्व ही दिमाग और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। भ्रूण के दिमाग के विकास में ये महत्वपूर्ण होते हैं। [ये भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद रिकवर करने के लिए कौन से फूड्स होते हैं फायदेमंद]

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है: अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक है तो आप एक दिन में एक या दो अंडे खा सकते हैं। इसके सेवन से आपके शरीर में सैचुरेटेड फैट का लेवल संतुलित रहता है। अगर आपके कोलेस्ट्रॉल हाई है तो इसका सेवन ना करें।

कैलोरी: अंडे में 70 कैलोरी होती है जो आपको दिनभर के लिए जरुरी कैलोरी के कुछ हिस्से की आपूर्ति करते हैं। प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने और बच्चे के पालन पोषण के लिए दिनभर में 200 से 300 कैलोरी की जरुरत होती है।

अंडे के सेवन से नुकसान है या नहीं: कई स्वास्थ्य लाभ होने के साथ अंडों के सेवन के कुछ खतरे भी हो सकते हैं। अगर अंडे का सेवन ठीक तरह से पकाकर नहीं किया जाए तो गर्भवती महिला को ‘सलमोनेला पॉइजनिंग’ होने की संभावना हो सकती है। हालांकि इससे आपके शिशु को कोई खतरा नहीं होता है लेकिन इससे आपकी असहजता बढ़ सकती है क्योंकि यह निम्न परेशानियों का कारण होता है:

  • पेट में दर्द
  • डायरिया
  • अधिक उल्टी आना
  • तेज बुखार
  • सिर दर्द

बेहतर है कि गर्भावस्था के दौरान आपको अंडा तब तक ठीक से पकाना है जब तक अंडे का सफेद और जर्दी वाला भाग सॉलिड ना हो जाए। इससे बैक्टीरिया मर जाते हैं और अंडे खाने के लिए सुरक्षित आहार बन जाता है।

दिन में कितने अंडे खाने उचित हैं: एक सप्ताह के अधिकतर दिनों में एक या दो अंडे खाना आपके लिए हानिकारक नहीं होगा हालांकि, यदि आपका वजन अधिक हैं या हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो रोजाना अंडा खाने से कॉम्पलीकेशन्स बढ़ सकती है। [ये भी पढ़ें: गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी पीने के लाभ]

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "