Drinks to Avoid in Pregnancy: गर्भावस्था में किन पेय पदार्थों का सेवन ना करें

Drinks you should Avoid during Pregnancy

गर्भावस्था में कुछ पेय पदार्थों का सेवन करना हानिकारक होता है।

Drinks to Avoid in Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरुरी होता है। गर्भवती महिलाएं जो कुछ भी खाती है उसका सीधा असर उनके शिशु के जीवन पर पड़ता है इसलिए कोशिश करें की अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा सेहतमंद खाद्य पदार्थों को शामिल करें। गर्भावस्था में कुछ पेय पदार्थों का सेवन गर्भवती महिला के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को किन पेय पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Diet for Vegetarian Mother: शाकाहारी माताओं को कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए]

Drinks to Avoid in Pregnancy:  गर्भावस्था में ना करें किन पेय पदार्थों का सेवन 

  • वीटग्रास जूस
  •  डाइट सोडा
  • एल्कोहल
  •  ग्रीन टी
  • कॉफी

1.वीटग्रास जूस- वीटग्रास जूस सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। वीटग्रास जूस में बहुत सारे माइक्रोब्स होते हैं जो कि शिशु की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं इसलिए वीटग्रास जूस का सेवन ना करें।

2. डाइट सोडा- डाइट सोडा में और सोडा में कैफीन होता है साथ ही अतिरिक्त शुगर होता है। इसका अधिक सेवन शिशु की सेहत पर बुरा असर डालता है इसलिए डाइट सोडा का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. एल्कोहल-

Drinks you should Avoid during Pregnancy
एल्कोहल का सेवन गर्भावस्था में करना हानिकारक होता है।

एल्कोहल का अधिक सेवन गर्भावस्था में शिशु की सेहत पर बुरा असर डालता है। इससे बच्चे का ब्रेन डैमेज होने या बर्थ डिफेक्ट जैसी समस्याएं भी पैदा हो जाती है इसलिए एल्कोहल का अधिक सेवन गर्भावस्था में ना करें।

4. ग्रीन टी- ग्रीन टी में भी कैफीन होता है जो कि शिशु की सेहत के लिए हानिकारक होता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बेशक शरीर के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन इसका अधिक सेवन शिशु की सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

5.कॉफी- कॉफी में अधिक मात्रा में कैफीन होता है जिसका सेवन करने से नींद नहीं आती और तनाव पैदा हो जाता है। ऐसे में कॉफी का सेवन गर्भावस्था में नहीं करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: Fruits for Pregnant women: गर्भवती महिलाओं को कौन से कैल्शियम युक्त फलों का सेवन करना चाहिए]

इन सभी पेय पदार्थों का सेवन गर्भावस्था में ना करना ही बेहतर होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "