गर्भावस्था आहार

Fruits you must eat while breastfeeding

ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान करना चाहिए खास फलों का सेवन

महिलाएं अक्सर सोचती हैं कि उन्हें ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किन पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे उनके बच्चे को पोषक तत्व मिल सकें। इस दौरान आप कुछ फलों का सेवन करके नवजात शिशु को पोषक तत्व प्रदान कर सकती है। जो मां के साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है।

side effects of eating junk foods during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड का सेवन करने से होने वाले दुष्प्रभाव

प्रेग्नेंसी के दौरान स्वस्थ भोजन का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को पोषक तत्व मिलते हैं। जिससे बच्चा का विकास सही तरीके से होता है। लेकिन इस दौरान कुछ महिलाएं जंक फूड का सेवन करने लगती हैं इसका स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

how much water during pregnancy is good for your health

प्रेग्नेंसी के दौरान पानी का सेवन करना कितना उचित है

प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा देखभाल करने की जरुरत होती है। आपको आपने खान-पान का पूरा ध्यान रखना जरुरी होता है। इस दौरान सही मात्रा में पानी पीकर शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। यह मां के साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है।

benefits of eating rice during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान चावल खाने के फायदे

प्रेग्नेंसी के दौरान स्वस्थ भोजन का सेवन करना फायदेमंद होता है। चावल में कई पोषक तत्व होते हैं जो गर्भवती महिला के साथ बच्चे के लिए फायदेमंद होते हैं। चावल में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

What are these reasons behind food cravings during pregnancy

क्या है प्रेग्नेंसी के दौरान फूड क्रेविग्स होने के कारण

अक्सर ऐसा होता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को फूड क्रेविंग होती है और इसके पीछे बहुत से कारण होते हैं। गर्भावस्था के दौरान ब्लड प्रेशर के लेवल को नियमित करने के लिए कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है।

health benefits of Kiwi during pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान कीवी के स्वास्थ्य लाभ

प्रेग्नेंसी के दौरान कीवी के सेवन से अनेकों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को विषाक्त पदार्थों से बचाता है और मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखता है।

amazing health benefits of Jamun during Pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान जामुन के सेवन से हो सकते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

जामुन में एंटी-बैक्टीरियल, विटामिन, विटामिन और कैल्शियम होता है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसके सेवन से दांतों से लेकर हड्डियों तक की समस्या कम हो सकती है।

what not to eat after Delivery

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को किन चीजों को खाने से बचना चाहिए

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी सीधा प्रभाव बच्चे पर पड़ता है। ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को अपने ऑयली और मसालेदार भोजन के सेवन से बचना चाहिए ताकि बच्चा स्वस्थ रह सके।

amazing health benefits of orange juice during Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान संतरे के जूस के स्वास्थ्य लाभ

संतरे के जूस में कैल्शियम, पोटेशन, फोलेट और विटामिन-सी होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर को ऊर्जा और ताकत प्रदान करने में मदद करता है।

is it safe to eat pistachio during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान पिस्ता का सेवन सुरक्षित है या नहीं

गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त आराम, एक्सरसाइज और स्वस्थ आहार सभी महत्वपूर्ण हैं। अगर आप आहार की बात कर रहे हैं तो नट्स का सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है लेकिन इनमें से पिस्ता का सेवन कितना सुरक्षित है जान लें।