शिशु को थोड़े समय के लिए डाइपर के बिना क्यों रहने देना चाहिए

Read in English
why your baby needs some diaper free time

आजकल के समय में अधितर माताएं अपने शिशु को पूरा दिन डाइपर पहना कर रखती हैं। ऐसा करने से बच्चे को आप बार-बार सुसु कराने और पॉटी ले जाने से बच जाती है साथ ही आपको काफी सहजता रहती है क्योंकि आपको डर नहीं रहता है कि कहीं बच्चा कपड़े या चादर गंदा ना कर दें। हालांकि आप इस बारे में शायद ही सोचती होंगी कि क्या पूरा दिन डाइपर पहनने से आपका शिशु सहज रहता है। हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप उसे डाइपर पहनाएं ही ना। शिशु को थोड़े समय के लिए डाइपर पहनाना उचित है लेकिन शिशु को थोड़े समय के लिए बिना डाइपर के रहने देना भी जरुरी है। आइए जानते हैं क्यों। [ये भी पढ़ें: शिशु के बोतल के लिए हाइजीन टिप्स]

डाइपर के बिना क्यों रहने देना चाहिए
शिशु की त्वचा बहुत नाजुक होती है जो कि थोड़े से भी दबाव से प्रभावित हो सकती है। इसलिए शिशु के लिए सभी स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अलग से किया जाता है। शिशु की त्वचा के अधिक संवेदनशील और नाजुक होने के कारण पूरे समय डाइपर पहनने से शिशु को रैशेज़, खुजली, त्वचा में जलन, आदि समस्याएं हो सकती हैं। गीला डाइपर लंबे समय तक पहने रहने से शिशु को असहजता भी हो सकती है। इसलिए बच्चे को थोड़े समय के लिए डाइपर के बिना रहने देना उचित होता है।

शिशु को किन तरीकों से बिना डाइपर के छोड़ें

  • सबसे पहले अपने शिशु से कम्युनिकेट करने की आदत डालें। इससे आपको पता चलेगा कि आपका शिशु किस समय सुसु और पॉटी करता है ताकि आप डाइपर-फ्री टाइम को मैनेज कर सके।
  • आप शिशु के डाइपर फ्री टाइम के लिए एक्सट्रा एब्सोर्बिंग शीट या वाटरप्रूफ मैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने शिशु को बिना डाइपर पहनाएं मैट पर खेलने के लिए छोड़ दें। वह इस समय को एंजॉय करेगा।
  • जब शिशु को पॉटी या सुसु करना होता है तो वह कुछ संकेत देता है जिन्हें आप पहचान कर उसके अनुसार शिशु के लिए डाइपर फ्री टाइम निर्धारित कर सकती है।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "