बच्चों का मिट्टी में खेलना क्यों लाभकारी होता है

Why is it beneficial for children to play in the mud

बच्चों के मिट्टी में खेलने से उनका संपूर्ण विकास होता है।

playing in mud: बदलते जमाने के साथ लोगों के जीवन जीने का तरीका भी बदल गया है। नए-नए डिजीटल खिलौने आने से बच्चों ने बाहर खेलना बंद कर दिया है और अब वे कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम खेलकर अपना मनोरंजन करते हैं। लेकिन आउटडोर गेम्स के अपने अलग फायदे होते हैं। ये ना सिर्फ बच्चों का मनोरंजन करते हैं बल्कि उन्हें स्वस्थ रखने के लिए भी बेहद उपयोगी होते हैं। आइए जानते हैं कि मिट्टी में खेलना बच्चों की सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: शिशु जन्म के बाद 48 घंटों तक रखें इन बातों का ख्याल]

playing in mud:  बच्चों का मिट्टी में खेलना क्यों फायदेमंद होता है

  • सेहत के लिए लाभकारी
  • बच्चों को खुश करता है
  • रचनात्मकता बढ़ती है
  • प्रकृति के प्रति प्यार बढ़ता है

1. सेहत के लिए लाभकारी-
मिट्टी में माइक्रोस्कोपिक बैक्टीरिया होते हैं जो कि बच्चों के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। इसलिए संक्रमण के डर से बच्चों के मिट्टी में खेलने से नहीं रोकना चाहिए।[जरुर पढ़ें: दो महीने के शिशु का ख्याल कैसे रखें]

2. बच्चों को खुश करता है-

Why is it beneficial for children to play in the mud
playing in mud: बच्चों को मिट्टी में खेलने से खुशी मिलती है

मिट्टी में मौजूद माइक्रोस्कोपिक बैक्टीरिया मूड को बेहतर बनाते हैं। बच्चे मिट्टी में खेलने से खुश और रिलैक्स रहते हैं साथ ही उनका मूड अच्छा होता है।

3. रचनात्मकता बढ़ती है-
मिट्टी में खेलने से बच्चे की रचनात्मकता बढ़ती है। साथ ही आप खेल-खेल में अलग-अलग आकृति बनाकर बच्चों को पढ़ना- लिखना भी सीखा सकते हैं।

4. प्रकृति के प्रति प्यार बढ़ता है-
प्रकृति को हो रहे नुकसान के प्रति आने वाले पीढ़ी की चिंता उतनी ही जरुरी है। बच्चों का मिट्टी में खेलने से प्रकृति के प्रति प्यार बढ़ता है और वे प्रकृति की रक्षा को लेकर जागरुक होते हैं।

[जरुर पढ़ें: क्या आपके शिशु का उल्टी करना सामान्य है]

बच्चों को मिट्टी में खेलने से रोकें नहीं बल्कि बच्चों को मिट्टी में खेलने के लिए प्रेरित करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "