Babies rub their eyes: शिशु अपनी आंखों को क्यों रब करते हैं

Reasons why babies rub their eyes

Babies rub their eyes: बच्चों के आंखे रब करने के पीछे कुछ संकेत होते हैं।

जब शिशु अपनी आंखों को रब करते हैं तो ऐसा माता-पिता को बड़े प्यारे लगते हैं। जब शिशु आंखों को रब करते हैं तो उनकी नाक और चेहरा लाल हो जाता है। अगर हर बार ऐसा हो जाता है यह परेशानी की वजह हो सकती है। बच्चों के आंखे रब करने के पीछे कुछ कारण होते हैं वह आपको कुछ संकेत दे रहे होते हैं। आंखों पर नाखून लगने से रैशज और स्क्रेच हो सकते हैं। इसलिए बच्चों के हाथ कवर करने रखना चाहिए। ताकि उनके किसी तरह की चोट ना लगे। आप शिशु के आंख रब करने के तरीके से जान सकते हैं कि उन्हें क्या चाहिए। तो आइए आपको बताते हैं कि शिशु अपनी आंखें रब क्यों करते हैं। [ये भी पढ़ें: वैक्सीनेशन के बाद शिशु को होने वाले दर्द को कम करने के उपाय]

Babies rub their eyes: शिशु के आंख रब करने के पीछे के कारण

थकावट
शुष्क आंखें
उत्सुक होना
शिशु की आंख में कुछ होना

थकावट: अगर आपका शिशु आंखों को मलता है और उबासी लेता है तो उन्हें नींद आ रही है या वो थके हुए हैं। जिस तरह से मांसपेशियों को मसाज करने से आराम मिलता है ठीक उसी तरह थकावट के दौरान आंखों रब करने से होता है। इसलिए इस दौरान बच्चे को सुला दें।

शुष्क आंखें: आंखों के बहुत ज्यादा शुष्क हो जाने पर भी शिशु इन्हें रब करते हैं। टीयर फिल्म आंखों की सुरक्षा करती हैं जो ज्यादा समय तक हवा के संपर्क में रहने से वाष्पित हो जाती है। जिसकी वजह से शिशु की आंखें शुषक हो जाती है और उन्हें असहज महसूस होने लगता है। आंखों को रब करने से आंसु उत्तेजित हो जाते हैं जिससे आंखों को दोबारा मॉइश्चर मिल जाता है।

उत्सुक होना:

reasons baby rub their eyes
Baby care: खुश होने पर भी बच्चे अपनी आंखों को रब करने लगते हैं।

नींद या थकावट के अलावा बहुत उत्सुक होने पर भी शिशु अपनी आंखों को रब करने लगते हैं। कुछ नया करने पर बच्चे बहुत खुश हो जाते हैं जिससे वह आंखों को रब करने लगते हैं।

शिशु की आंख में कुछ होना: आंखों में किसी चीज से जलन होने की वजह से भी शिशु अपनी आंख को रब करता है। ऐसा आंख में धूल-मिट्टी जाने की वजह से होने वाली जलन के कारण होता है। इस दौरान आंख रब करने से शिशु की आंख को नुकसान पहुंत सकता है।

[जरुर पढ़ें: Baby Sleep: नवजात शिशु का अधिक सोना क्यों जरुरी है]

शिशु के आंख रब करने के पीछे कई कारण होते हैं इन कारणों के बारे में जानकर उनकी परेशानी ठीक की जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "