Constantly putting fingers in Mouth: बच्चे मुंह में अंगुली क्यों डालते हैं

Read in English
Reasons on baby sucking fingers

Constantly putting fingers in Mouth: बच्चे मुंह में अंगूली क्यों लेते हैं

Constantly putting fingers in Mouth: बच्चों को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि एक छोटी सी भी गलती उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। कई बच्चों को मुंह में अंगुली डालने की आदत होती है और कई बार यह उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। हालांकि बच्चे का मुंह में अंगुली लेना एक सामान्य बात होती है लेकिन फिर आपको इस बात को हल्के में नहीं लेनी चाहिए। बच्चों के हाथ में होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणु उनके मुंह के जरिए पेट में जाते हैं और कई पेट से जुड़ी समस्या का कारण बनते हैं। मुंह में अंगुली लेने के पीछे कई कारण होते हैं और आपको उन कारणों से अवगत होने की जरूरत है ताकि आपके बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित ना हो सके और वो स्वस्थ और हेल्दी रहें। [ये भी पढ़ें: Constipation: शिशु को होने वाली कब्ज का उपचार कैसे करें]

Constantly putting fingers in Mouth: किन कारणों की वजह से बच्चे मुंह में अंगुली डालते हैं

  • दांत निकलना
  • भूख
  • अच्छी नींद आने के लिए
  • बोरियत महसूस करने पर
  • असहजता के कारण

दांत निकलना:

Reasons for baby sucking fingers
Constantly putting fingers in Mouth: बच्चे की देखभाल करें

बच्चे के मुंह में अंगुली लेना के पीछे मुख्य कारण दांत निकलना होता है। जब बच्चे के मुंह में दांत आने लगती है तो उनके मसूड़ें में खुजली होने लगती है जिसके कारण वो मुंह में अंगुली लेना शुरू कर देते हैं। अंगूली मुंह में लेने से मसूड़ों पर दबाव पड़ता है जिससे बच्चे को राहत मिलती है।

भूख:
भूख लगने के कारण भी कई बार बच्चे मुंह में अंगुली लेते हैं। अगर आपका बच्चा ऐसा लगातार करता है तो आपके लिए यह संकेत है कि उन्हें भूख लगी है। ध्यान रहे कि बच्चे को हाथ को साफ रखें वरना बैक्टीरिया और कीटाणु उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

अच्छी नींद आने के लिए:
जब बच्चे को अधिक नींद आने लगती है तो भी वो मुंह में अंगुली लेने क्योंकि इससे उन्हें आराम मिलता है और वो आराम की नींद ले पाते हैं।

बोरियत महसूस करने पर:
बच्चा जब बोरियत महसूस करता है या उसके पास कुछ खेलने को नहीं होता है तो वो मुंह में अंगुली लेते हैं और खुद को व्यस्त रखते हैं। लेकिन यह उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है तो इसलिए आप ध्यान रखें।

असहजता के कारण:
कई बार जब बच्चे अपनी मां को आस-पास नहीं देखते हैं या फिर उन्हें गैस पास करने का मन होता है तो भी वो मुंह में अंगुली लेते हैं क्योंकि हर बच्चा रोता नहीं है। ऐसे में बच्चे का सारा ध्यान अंगुली पर होता है। [ये भी पढ़ें: Tongue cleaning tip: बच्चे की जीभ को साफ करने के लिए आसान टिप्स]

बच्चों को मुंह में अंगुली लेने की आदत होती हैं क्योंकि कई बात ऐसी होती है जिन्हें वो बोल कर नहीं बता सकते हैं और इसलिए वो मुंह में अंगुली लेते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "