कारण जिनसे आपके शिशु को गैस की समस्या हो सकती है

Read in English
what causes gas problems in babies

गैस की समस्या काफी आम समस्या है। यह वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को भी प्रभावित कर सकती है। अगर शिशु गैस की समस्या से जूझ रहा है तो उसे काफी असहजता होती है, साथ ही शिशु को गैस के कारण पेट में दर्द भी हो सकता है। शिशु केवल रोकर ही अपनी परेशानी को जाहिर कर सकते हैं। ऐसे में उन्हें काफी दिक्कत हो सकती है। इस कारण वो अपना आहार भी नहीं ले पाते। बेहतर है कि आप जानें, कि आपका शिशु किन कारणों से गैस की समस्या से जूझ रहा है। आइए जानते हैं वो कारण जिनसे आपके शिशु को गैस की समस्या हो सकती है। [ये भी पढ़ें: बच्चों को बेहतर नींद दिलाने में मददगार खाद्य पदार्थ]

गैस के कारण:

जल्दबाजी में दूध पीना
जब शिशु दूध की बोतल से दूध पीता है तो इसके साथ बच्चे के पेट में हवा भी जाती है। दूध का अधिक प्रवाह शिशु के पेट को फुला देता है जिससे पेट की समस्या हो जाती हैं और यह दर्द का कारण बनता है। इसके अलावा जब शिशु स्तनपान करता है तब भी जल्दबाजी में दूध पीन के कारण शिशु को पेट फूलने की समस्या हो जाती है।

धीरे-धीरे दूध पीना
अगर शिशु दूध का सेवन बहुत धीरे करता है तो इस कारण भी शिशु के पेट में हवा जाती है और यह गैस का कारण बनती है। [ये भी पढ़ें: सुपरफूड जो बच्चों की डाइट में शामिल करना है जरुरी]

अधिक रोना
अगर आपका शिशु अधिक रोता है तो इस कारण भी उसे गैस हो सकती है क्योंकि अधिक रोने से बच्चा हवा की अधिक मात्रा को शरीर के अंगर ले लेता है और इस कारण पेट में गैस हो जाती है।

फॉर्मूला फूड
अगर आपका शिशु पाउडर से बने दूध का सेवन कर रहा है तो यह भी उसकी गैस की समस्या का कारण बन सकता है क्योंकि उसमें कुछ हवा के बुलबुले रह जाते हैं जिसके सेवन से बच्चे को गैस हो सकती है।

शिशु को गैस की समस्या से राहत कैसे दिलाएं:

  • बच्चे को खाना खिलाने या दूध पिलाने के बाद डकार दिलाना ना भूलें।
  • पेसिफायर का इस्तेमाल करें। इससे बच्चे को गैस से छुटकारा मिलेगा और यह एंडोर्फिन रिलीज करता है जिससे बच्चे को राहत मिलती है।
  • बच्चे की कमर को हल्के से मसाज करें जिससे उन्हें गैस पास करने में मदद मिलेगी। [ये भी पढ़ें: नवजात शिशु की देखभाल से जुड़े मिथक]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "