Preparing child for school: बच्चे को प्ले स्कूल जाने के लिए कैसे तैयार करें

Read in English
How to prepare your child to start going to the playschool

मां को स्कूल भेजने से पहले बच्चे से बात करनी चाहिए।

Preparing the child for school: बच्चे के विकास और ग्रोथ पर माता-पिता को उचित ध्यान देने की जरुर होती है। बच्चों के लिए स्कूल का प्रारंभिक चरण काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए बहुत सारी मानसिक और शारीरिक तैयारी की आवश्यकता होती है। माता-पिता होने के नाते, आपको अपने बच्चे को शिक्षा के लिए तैयार करना चाहिए। लेकिन स्कूल से पहले बच्चे को प्ले स्कूल जाना होता है। बच्चे हमेशा स्कूल जाने से मना करते हैं। स्कूली शिक्षा का विचार उन्हें परेशान करता है। वो बस खेलना चाहते हैं और ऐसी हर चीज से दूर रहते हैं जो उनकी आजादी को छीन ले। हालांकि, शिक्षा और अनुशासन जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलू हैं। इसलिए, यदि आपका बच्चा प्ले स्कूल जाना नहीं चाहता है तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने की ज़रूरत है। [ये भी पढ़ें: बच्चों को स्वस्थ आदतें विकसित करने में कैसे मदद करें]

Preparing the child for school: बच्चे को प्ले स्कूल के लिए कैसे मनाएं

  • उनसे इस बारे में बात करें
  • शॉपिग के लिए ले जाएं
  • अनुशासन सिखाएं
  • जबरदस्ती ना करें
  • प्ले स्कूल से उनकी पहचान कराएं

उनसे इस बारे में बात करें

Preparing your child for playschool
प्ले स्कूल के लिए अपने बच्चे को तैयार करने के लिए, आपको पहले उनसे बात करनी होगी।

अपने बच्चों को अपनी योजनाओं के बारे में बताना जरुरी है। अगर आपको लगता है कि स्कूल जाने के लिए आपका बच्चे की यह सही उम्र है, तो आपको उन्हें संकेत देना शुरू कर देना चाहिए। खेलते समय, उन्हें बताएं कि प्लेस्कूल कैसे होते हैं और उनमें कितना मज़ा आता है।

शॉपिग के लिए ले जाएं
अपने बच्चे को स्टेशनरी शॉपिंग के लिए ले जाएं। उन्हें एक अच्छा बैग, बोतल, रंग, रंगीन किताबें आदि खरीदें जो उन्हें स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें। ज्यादातर बच्चों को प्यारी छोटी चीजें मिलना पसंद होता है। यह उन्हें प्ले स्कूल जाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

अनुशासन सिखाएं
हर किसी के लिए अनुशासन आवश्यक है। यह सफलता की पहली सीढ़ी है। घर पर अनुशासन के छोटे सेशन रखें। यह आपके बच्चे को स्कूली शिक्षा के माहौल से रुबरु कराएगा।

जबरदस्ती ना करें
बच्चे को स्कूल के लिए तैयार करते समय आक्रामक व्यवहार ना अपनाएं। हर बच्चा 2 साल की उम्र में प्ले स्कूल जाने के लिए तैयार नहीं होता। कुछ बच्चों को अधिक समय लगता है और आपको उन्हें समय जरुर देना चाहिए। कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करें और फिर अपने बच्चे को स्कूल के लिए तैयार करें।

प्ले स्कूल से उनकी पहचान कराएं
आपको अपने बच्चे के डर को खत्म करने के लिए उन्हें समझाना चाहिए कि प्ले स्कूल क्या है। शुरुआत में आपके बच्चे के लिए यह मुश्किल होगा लेकिन धीरे-धीरे उन्हें आदत हो जाएगी। उन्हें समझाएं कि प्ले स्कूल में उन्हें कुछ मजेदार गतिविधियों करने को मिलेंगी, यहां वो खेल सकते हैं और सीख सकते हैं। इससे उन्हें मानसिक रूप से तैयार होने में मदद मिलेगी।

[जरुर पढ़ें: कौन से फूड कॉम्बिनेशन का सेवन बच्चों के लिए हानिकारक है]

ये कुछ आसान सबसे सुविधाजनक टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को बच्चे को प्ले स्कूल के लिए तैयार कर सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "