Baby care tips: अपने शिशु को बीमार होने से कैसे बचाएं

Read in English
Keeping Your Baby Free From Illness

बच्चे को किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए हाथों को सही ढंग से धोना चाहिए।

Baby care tips: नवजात शिशु का शरीर काफी संवेदनशील होता हैं इसलिए होने संक्रमण होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। अगर आपकी जिंदगी में अभी-अभी नया मेहमान आया है तो आप पहले से उसकी सेहत को लेकर कन्सर्न होंगे। नवजात शिशु के आने से परिवार में खुशी का मौहल होता है। लेकिन बच्चे को संभालते वक्त आपको अतिरिक्त सावधान रहने की जरुरत होती है। शिशु की इम्यूनिटी कमजोर होती है, इसलिए उन्हें बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से बचाने के लिए आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसलिए, माता-पिता होने के नाते, आपको अपने बच्चे को स्वस्थ रहने के लिए एक सुरक्षित वातावरण देना चाहिए और उनकी उचित देखभाल करनी चाहिए। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको अपने बच्चे की बेहतर देखभाल करने में मदद करेंगें। [जरुर पढ़ें: बच्चों के बालों को बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय]

Baby care tips: शिशु को बीमार होने से बचाने के लिए टिप्स

  • शिशु को हल्के गर्म तापमान में रखें
  • शिशु को किस ना करें
  • हमेशा हाथ धोएं
  • 6 महिने तक शिशु को स्तनपान कराएं
  • बच्चे के कपड़ों को अलग धोएं

शिशु को हल्के गर्म तापमान में रखें

How to keep your new born safe from infection
बच्चे को बढ़ने में मदद करने के मां को उसे हल्के गर्म तापमान में रखना चाहिए।

बच्चे को विकास करने और बढ़ने के लिए गर्म तापमान की आवश्यकता होती है। शिशु खुद को अपनी मां के संपर्क से जोड़ सकता है। इसलिए, मां का स्पर्श बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित स्पर्श है।

शिशु को किस ना करें
नवजात शिशु का शरीर बहुत संवेदनशील होता हैं और उन्हें संक्रमण होने की संभावनाएं अधिक होती हैं। इसलिए उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए दूसरों को किस ना करने दें। इससे फैलने वाले संक्रमण का खतरा हो सकता है और बच्चे को परेशानी हो सकती है।

हमेशा हाथ धोएं
हमारे हाथ कई संक्रमित चीजों के संपर्क में आते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप जब भी बच्चे को संभाल रही हैं या उन्हें खिला रही हैं, इससे पहले अपने हाथों को ठीक से धो लें।

6 महिने तक शिशु को स्तनपान कराएं

Ways to Keep Baby Healthy
एक मां को 6 महीने तक बच्चे को स्तनपान करना चाहिए।

मां का दूध बच्चे के लिए पोषण का एकमात्र स्रोत होता है। बच्चे को पोषक तत्वों का उचित सेवन कराने के लिए मां को कम से कम 6 महीने तक बच्चे को स्तनपान कराना चाहिए। यह बच्चे की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और उन्हें बीमारियों से बचाता है।

बच्चे के कपड़ों को अलग धोएं
सुनिश्चित करें कि आप बच्चे के कपड़ों को बाकी के कपड़ों के साथ नहीं धोएं। उन्हें सुरक्षित और संक्रमण से दूर रखने के लिए बच्चे के कपड़ों को अलग धोना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: क्या आपके शिशु का उल्टी करना सामान्य है]

ये कुछ बेहतरीन टिप्स हैं जो आपके शिशु देखभाल की देखभाल के लिए अपनाने चाहिए। यह बच्चे को स्वस्थ वातावरण में ठीक से बढ़ने में मदद करेगा। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "