सर्दियों में अपने बच्चे का ध्यान कैसे रखें

Read in English
What are the essential winter care tips for a newborn baby

बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं और इस वजह से उनका खास ध्यान रखने की जरूरत है। सर्दियों में बच्चों का ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत है क्योंकि उन्हें इंफेक्शन या फिर सर्दी जल्दी लगने का खतरा रहता है। ऐसे में इसका बुरा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है और इस वजह से उन्हें जल्दी इंफेक्शन होने का डर होता है। जो लोग पहली बार माता-पिता बनते हैं उन्हें अपने बच्चे के देखभाल को लेकर परेशानी होती है क्योंकि उनके पास इसका कोई अनुभव नहीं होता है। लेकिन ऐसे में बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर किसी प्रकार का जोखिम लेने की जरूरत नहीं है और उनसे जुड़ी हर बात को ध्यानपूर्वक जानने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में अपने बच्चे का ध्यान कैसे रखा जा सकता है। [ये भी पढ़ें: पॉटी करते समय बच्चे क्यों रोते हैं]

सर्दियों में कैसे रखें अपने बच्चे का ध्यान?

  • सर्दियां शुरू होने पर अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए, ताकि उनका सही तरह से चेक-अप हो सके।
  • सर्दी के दौरान अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराना बहुत आवश्यक होता है। यह उनकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और उन्हें गर्म और सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: अगर आपके बच्चे को डरावने सपने आते हैं तो क्या करें]
  • अपने बच्चे को ठंडे तापमान से बचाने के लिए पर्याप्त कपड़े जरूर पहनाएं। बच्चे को कैप, मोजे और स्वेटर पहनाना ना भूलें, इससे आपका बच्चा सुरक्षित रहेगा। लेकिन ध्यान रहे कि इतना भी ना पहनाएं की बच्चे को असहजता महसूस होने लगे।
  • इसके अलावा, जब आप अपने बच्चे को नहलाते हैं तो आपको कमरे और बाथरूम का तापमान बनाए रखना चाहिए। इससे आपके बच्चे को ठंड लगने का खतरा कम रहेगा।
  • पानी हल्का गुनगुना होना चाहिए क्योंकि अगर पानी बहुत ज्यादा गर्म होगा तो इससे आपके बच्चे की त्वचा प्रभावित हो सकती है।
  • अपने बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पोषण देना चाहिए ताकि उन्हें इंफेक्शन ना हो। इसके अलावा अगर आप स्तनपान कराती हैं तो आपको भी पोषक तत्वों का सेवन करने की जरूरत है ताकि आपके बच्चे का विकास अच्छी तरह हो सके।
  • जो लोग पहले से ही सर्दी के संक्रमण से ग्रसित हैं उन्हें बच्चे से दूर रहना चाहिए क्योंकि शिशुओं की इम्यूनिटी कम होती है और इस वजह से उन्हें आसानी से संक्रमण होने का खतरा रहता है।
  • बच्चे को हल्के धूप में जरूर ले जाएं क्योंकि उससे उन्हें विटामिन-डी मिलता है और ये उनके स्वास्थ्य और विकास के लिए बहुत लाभकारी होता है।
  • सर्दियों में बच्चे को बेबी क्रीम और हेयर ऑयल जरूर लगाएं क्योंकि इससे आपके बच्चे की त्वचा को नमी मिलेगी और रूखा भी नहीं होगा। [ये भी पढ़ें: शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है आपकी कुछ गलतियां]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "