शिशु की त्वचा को टैनिंग फ्री बनाने के उपाय

Ways To Get Rid Of Tan From Baby Skin

Baby Skin care tips: शिशु की त्वचा को टैनिंग रहित बनाने के उपाय

Baby skin care tips: गर्मियों में शिशु की त्वचा को भी सूर्य की हानिकारक किरणों से रक्षा की जरुरत होती है। शिशु की त्वचा नाजुक होती है और उस पर टैनिंग होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। शिशु को धूप में ले जाने से पहले आपको पूरा ख्याल रखना चाहिए। अगर फिर भी उनकी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है तो शिशु की त्वचा पर से टैनिंग हटाने के लिए आप कुछ उपयोगी उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं शिशु की त्वचा को टैनिंग फ्री बनाने के लिए उपयोगी उपायों के बारे में। [ये भी पढ़ें: नवजात शिशु की सुकून भरी नींद के लिए अपनाएं ये तरीके]

शिशु की त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए उपयोगी उपाय:

  • दूध और शहद
  • टमाटर और योगर्ट
  • एलोवेरा
  • ब्रेड और दूध

1.दूध और शहद-

Ways To Get Rid Of Tan From Baby Skin
Baby Skin care tips: शिशु की त्वचा पर दूध और शहद लगाने से भी त्वचा से टैनिंग हट जाती है।

दूध और शहद(milk and honey) शिशु की त्वचा को पोषण देते हैं और साथ ही शिशु की त्वचा से टैनिंग साफ करने के लिए भी उपयोगी होते हैं। इसके लिए नहलाने से पहले दूध और शहद मिलाकर कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं और फिर शिशु को नहलाएं।

2. टमाटर और योगर्ट- टमाटर का रस टैनिंग को खत्म करने के लिए उपयोगी होता है और यह शिशु की त्वचा को मुलायम और पोषित बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए त्वचा एक कटोरी में टमाटर का रस और योगर्ट लेकर मिलाएं और कॉटन की मदद से उसे त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद शिशु की त्वचा को गीले तौलिए से पोछ कर मॉइश्चराइजर लगाएं।

3. एलोवेरा-

howto get rid of skin tanning of baby
baby skin care tips: शिशु की त्वचा से टैनिंग खत्म करने के लिए एलोवेरा लगाएं।

एलोवेरा(alo-vera) एक हर्ब है जो कि शिशु की त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी होता है। साथ ही यह शिशु की त्वचा की टैनिंग को खत्म करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए शिशु की त्वचा पर नारियल तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर लगाएं और थोड़ी देर बाद शिशु की त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगाएं।

4. ब्रेड और दूध- ब्रेड और दूध का इस्तेमाल शिशु की त्वचा पर फायदेमंद होता है। यह शिशु की त्वचा से मृत कोशिकाओं को साफ करने के साथ-साथ टैनिंग हटाने के लिए उपयोगी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दूध और एक ब्रेड के पाउडर को मिलाएं और शिशु की त्वचा पर हल्के हाथों से स्क्रब करें और थोड़ी देर बाद शिशु की त्वचा को गीले तौलिए से पोछ कर मॉइश्चराइजर लगाएं। [ये भी पढ़ें: बच्चों को बेहतर नींद दिलाने में मददगार खाद्य पदार्थ]

इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके आप शिशु की त्वचा को खूबसूरत और टैनिंग फ्री बना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "