वैक्सीनेशन के बाद शिशु को होने वाले दर्द को कम करने के उपाय

Read in English
vaccination shots in babies

वैक्सीनेशन(vaccination) के कारण होने वाले दर्द से शिशु को राहत दिलाएं

शिशु के स्वास्थ्य के लिए वैक्सीनेशन बहुत आवश्यक होता है। हालांकि उस दौरान शिशु को होने वाला दर्द आसहनीय होता है और अपने बच्चे को दर्द में देखकर मां भी परेशान हो जाती है। लेकिन उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने के लिए वैक्सीनेशन दिलवाना जरूरी होता है। वैक्सीनेशन के बाद शिशु को खुजली, शरीर का तापमान बढ़ जाना और इंजेक्शन वाली जगह पर लालीपन और सूजन हो जाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इंजेक्शन के कारण होने वाला दर्द असहनीय होता है क्योंकि आपके शिशु की त्वचा कोमल और संवेदनशील होती है और उन्हें इस दर्द का अधिक पता चलता है। यदि आपके शिशु को अधिक असहजता महसूस हो तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है ताकि वो उन्हें जल्दी ठीक होने के लिए कुछ मेडिकेशन दे सकें।  [ये भी पढ़ें: बच्चों को फल और सब्जियों के स्वाद से कैसे परिचित करवाएं]

शिशु को वैक्सीनेशन के दर्द से कैसे राहत दिलाएं:

  • शिशु को पकड़ें रहें
  • ब्रेस्टफिड करवाएं
  • कोल्ड कम्प्रेस का इस्तेमाल करें
  • शिशु का ध्यान भटकाएं
  • शुगरी चीजें दें

 शिशु को पकड़ें रहें:
वैक्सीनेशन से समय अपने शिशु को पकड़ें रहें, इससे उनको आराम मिलता है और साथ ही अपने शिशु के हाथ के ऊपरी हिस्से को पकड़ें और उन्हें थोड़ा सहज महसूस करवाएं ताकि उन्हें दर्द का अधिक आभास ना हो।

ब्रेस्टफिडिंग करवाएं:

वैक्सीनेशन(vaccination) के दौरान ब्रेस्टफिडिंग(breast feeding) करवाएं

वैक्सीनेशन के दौरान ब्रेस्टफिडिंग करवाने से आपका शिशु कम रोता है। ऐसा इस होता है क्योंकि उनका ध्यान वैक्सीन और दर्द से हटकर खाने की तरफ चला जाता है। इसके अलावा वैक्सीनेशन के बाद भी अपने शिशु को स्तनपना करवाएं ताकि उनका दर्द थोड़ा कम हो जाए। [गर्मियों में शिशु को सहज कैसे महसूस करवाएं, जानने के लिए क्लिक करें]

कोल्ड कम्प्रेस का इस्तेमाल करें:
अपने शिशु को दर्द से राहत दिलाने का यह एक और बेहतरीन उपाय होता है। इंजेक्शन वाले जगह पर साफ और ठंडा कपड़ा रखें। यह आपके शिशु को दर्द से राहत प्रदान करेगा और सूजन भी कम करने में मदद करेगा।

शिशु का ध्यान भटकाएं:
वैक्सीन दिलवाते वक्त अपने शिशु का ध्यान भटकाने के लिए उन्हें नए खिलौन या गिफ्ट लाकर दें। इससे उनका ध्यान इंजेक्शन से हटकर खिलौने पर चला जाएगा। इसके अलावा आप टीवी भी चला सकते हैं।

शुगरी चीजें दें:
चीनी बच्चों को आसानी से वैक्सीनेशन लेने में मदद करती है और टीकाकरण से जुड़े ‘स्टिंग’ की तीव्रता को भी कम कर सकती है। आप अपने बच्चे को टीकाकरण करने से पहले थोड़ी सी चीनी वाली पानी पिलाने की कोशिश कर सकते हैं या कुछ चीनी पानी पैसीफायर में डालकर उन्हें चूसने के लिए भी दे सकते हैं। [ये भी पढ़ें: स्तनपान से जुड़ी बुरी आदतें जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं]

शिशु के स्वास्थ्य के लिए वैक्सीनेशन(vaccination) देना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि यह उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "