Tongue cleaning tip: बच्चे की जीभ को साफ करने के लिए आसान टिप्स

Tongue cleaning tip for baby

Tongue cleaning tip: बच्चों की जीभ साफ करना उनकी सेहत के लिए जरुरी होता है।

Tongue cleaning tip: मुंह का संपूर्ण स्वास्थ्य दांतों और जीभ से होता है। मुंह के स्वस्थ होने से शरीर स्वस्थ रहता है क्योंकि खाना-पीना मुंह के माध्यम से ही शरीर में पहुंचता है। आप जीभ को साफ करने के लिए टंग-क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन छोटे बच्चों के लिए ऐसा नहीं कर सकते हैं। माता-पिता को शिशु का मुंह साफ करते वक्त जीभ साफ करने पर खास ख्याल रखना चाहिए। हालांकि छोटे बच्चों की जीभ साफ करना मुश्किल होता है आइए जानते हैं कि बच्चों की जीभ साफ करने के लिए आपको क्या आसान टिप्स अपनाने चाहिए।  [ये भी पढ़ें:  शिशु की त्वचा को टैनिंग फ्री बनाने के उपाय ]

 Tongue  cleaning tip:  शिशु की जीभ को साफ करने के लिए आसान टिप्स

  • हर बार खिलाने के बाद जीभ साफ करें
  • साफ कपड़े से जीभ साफ करें
  • एक ही बार में पूरा मुंह साफ करें
  •  पूरा मुंह साफ करें

1. हर बार खिलाने के बाद जीभ साफ करें- 

Tips To Clean Your Baby’s Tongue
Baby’s Tongue cleaning: बच्चे की जीभ को साफ करना उसकी सेहत के लिए जरुरी होता है। 

शिशु की जीभ को जन्म के कुछ सप्ताह बाद ही हर बार दूध पिलाने के बाद साफ करें। ध्यान रहें कि उनके दूध पीने के कुछ समय बाद ऐसा करें।[ये भी पढ़ें:  बच्चों में ओरल थ्रश को कम करने के लिए घरेलू उपाय ]

2. साफ कपड़े से जीभ साफ करें- शिशु की जीभ को साफ कपड़े से साफ करना चाहिए। इसके लिए कपड़े को हल्के गर्म पानी में डुबा लें और फिर इसे निचोड़ कर सर्कुलर मोशन में बच्चे की जीभ को साफ करें। कपड़े से साफ करने के बाद उंगली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एक ही बार में पूरा मुंह साफ करें- बहुत बार बच्चे मुंह को साफ करवाते वक्त काफी परेशान करते हैं। ऐसे में उन्हें चोट ना लगें इसलिए एक ही बार में पूरा मुंह साफ करें और इस प्रोसेस को बार-बार ना दोहराएं।

4.पूरा मुंह साफ करें- बच्चे की जीभ को साफ करने के साथ-साख उनके मसूड़ों, गालों और तालु आदि को साफ करना ना भूलें।

[जरुर  पढ़ें:  शिशु को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय ]

इस प्रकार शिशु की जीभ और मुंह को साफ करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "