Picky eater: जिद्दी बच्चों को खाना कैसे खिलाएं

Picky eater

जिद्दी बच्चों को खाना खिलाने के लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं। (PC: Youtube.com)

ज्यादातर बच्चों को हेल्दी फूड्स खिलाना आसान नहीं होता है। वह खाने से पहले मुंह बनाते हैं या हेल्दी फूड्स खाने से बचते हैं। मगर बच्चों के स्वस्थ विकास के लिए पोषक तत्वों का सेवन कराना जरुरी होता है। पोषक तत्वों का सेवन करना के लिए माता-पिता को कई तरीके अपनाने चाहिए ताकि उनका बच्चा मस्ती करते हुए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन भी कर लें। जब तक आप बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना शुरु नहीं करेंगे तब तक वह इनसे दूर भागते रहेंगे। इस तरह के जिद्दी बच्चों को कुछ तरीकों की मदद से पोषक तत्वों का सेवन कराया जा सकता है। तो आइए आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिससे जिद्दी बच्चों को खाना खिलाया जा सकता है। [ये भी पढ़ें: healthy habits: बच्चों को स्वस्थ आदतें विकसित करने में कैसे मदद करें]

Picky eater: बच्चों को खाना खिलाने के तरीके

बच्चे की भूख का ध्यान रखें
रुटीन बनाएं
बाधाओं को कम करें
खेल में खिलाएं
घर पर ही उनके मनपसंद फूड्स बनाएं

बच्चे की भूख का ध्यान रखें: अगर आपके बच्चे को भूख नहीं लगी है तो उसे जबरदस्ती स्नैक्स ना खिलाएं। साथ ही बच्चों प्लेट से सारा खाना खाने का जिद ना करें। ज्यादा खाना खाने की वजह से बच्चे को पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एक साथ ज्यादा खिलाने की बजाय बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खिलाते रहा करें।

रुटीन बनाएं:

tips for picky eater
बच्चों को खिलाने के  लिए रुटीन बनाएं।।

कुछ स्नैक्स का समय तय रखें और उन्हें उसी समय पर बच्चे को खिलाएं। अगर आपका बच्चा लंच नहीं करता है तो पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स का सेवन उसके शरीर के लिए फायदेमंद होता है।आप स्नैक्स के साथ बच्चे को दूध या जूस भी पिला सकते हैं। [ये भी पढ़ें: बच्चों को फल और सब्जियों के स्वाद से कैसे परिचित करवाएं]

बाधाओं को कम करें: बच्चों के खाने के समय पर किसी भी तरह की बाधा से उनको दूर रखें। जैसे टीवी को बंद कर दें और फोन या इलेक्ट्रानिक गैजेट बंद कर दें। इससे बच्च को भोजन पर फोकस करने में मदद मिलती है। क्योंकि एड देखने से बच्चे का मन शुगरी फूड्स का सेवन करने का करता है।

खेल में खिलाएं: अगर आपका बच्चा खाने में बहुत ज्यादा परेशान करता है तो खेल में उन्हें पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कराने की कोशिश करें। आप अलग-अलग शेप के खाद्य पदार्थों का सेवन करा सकते हैं। या उनकी फेवरेट सॉस के साथ ब्रोकली और हरी सब्जियों का सेवन कराएं।

घर पर ही उनके मनपसंद फूड्स बनाएं: अगर बच्चे को पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना चाहते हैं तो उनके फेवरेट फूड्स को घर पर ही बनाएं जिसमें आप पोषक तत्वों को शामिल कर सकें। इससे वह खुश होकर खा लेंगे।

[जरुर पढ़ें: Oats For Babies: बच्चों को ओट्स खिलाने के फायदे]

जिद्दी बच्चों को हेल्दी फूड्स का सेवन कराने के लिए कुछ तरीकों की मदद ली जा सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "