Newborn baby care: नवजात शिशु को कैसे नहलाएं

Read in English
Bathing your newborn

Newborn baby care: नवजात शिशु की देखभाल जरूर करें

Newborn baby care: नवजात शिशु की खास देखभाल करनी चाहिए क्योंकि वह बहुत संवेदनशील होते हैं। एक छोटी सी गलती भी उनकी त्वचा और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। नवजात शिशु के हाइजीन की खास देखभाल करने की जरूरत होती है क्योंकि उन्हें आसानी से इंफेक्शन हो जाता है और फिर उन्हें स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है। नवजात शिशु को नहलाने से पहले आपको सावधान रहने की जरूरत है और आपको हर एक छोटी सी बात के आपको ध्यान रखना होगा क्योंकि अगर आप गलती करते हैं तो आपके बच्चे को असहजता हो सकती है। इसलिए बच्चे को नहलाने से पहले आपको कुछ आसान की बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आपका बच्चा स्वस्थ और हेल्दी रहे। [ये भी पढ़ें: Health Problems in Babies: नवजात शिशु को होने वाली आम समस्याएं और इनके उपचार]

Newborn baby care: नवजात शिशु को नहलाने से पहले रखें इन बातों को ध्यान

  • स्पॉन्ज बाथ करवाएं
  • बच्चे को टब या सिंक में नहलाएं
  • बच्चे को 10-15 से अधिक ना नहलाएं
  • सही साबून और लोशन का इस्तेमाल करें
  • पानी का तापमान चेक कर लें

स्पॉन्ज बाथ करवाएं:
पहले तीन महीने अपने बच्चे को स्पॉन्ज बाथ करवाएं क्योंकि बच्चे के नाभी में अम्बिकल कॉर्ड जुड़ा होता है जिसका ध्यान रखना आवश्यक होता है और यह बच्चे की त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

बच्चे को टब या सिंक में नहलाएं:

Important tips for Baby shower
Newborn baby care: नवजात शिशु को ध्यानपूर्वक नहलाएं

बच्चे की अम्बिकल कॉर्ड निकल जानें के बाद आप उसे टब या सिंक में नहला सकते हैं। बाथ टब को 2-3 इंट तक पानी से भर लें और फिर बच्चे को अच्छी तरह हाथ में पकड़कर नहलाएं।

बच्चे को 10-15 से अधिक ना नहलाएं:
नवजात शिशु को 10-15 मिनट से अधिक नहीं नहलाना चाहिए वरना उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और वह बीमार हो सकते हैं।

सही साबून और लोशन का इस्तेमाल करें:
नवजात शिशु को नहलाते वक्त उनकी त्वचा के अनुसार साबून का इस्तेमाल करना चाहिए वरना अगर आंखों में साबून चला जाएगा तो उन्हें जलन होने लगती है और साथ ही त्वचा में भी जलन होने लगती है।

पानी का तापमान चेक कर लें:
नवजात शिशु को नहलाने से पहले पानी के तापमान को जरूर चेक कर लें। पानी ना बहुत ज्यादा ठंडा होना चाहिए और ना ही बहुत अधिक गर्म होना चाहिए। पानी का तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए ताकि आपके बच्चे का स्वास्थ्य प्रभावित ना हो। [ये भी पढ़ें: Tongue cleaning tip: बच्चे की जीभ को साफ करने के लिए आसान टिप्स]

नवजात शिशु को नहलाने से पहले आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा वरना उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "