Symptoms of stomach pain: बच्चे के पेट में दर्द हो रहा है तो कैसे पता करें

Symptoms of stomach pain

Stomach pain: बच्चों में पेट दर्द होने को कुछ लक्षणों से पहचाना जा सकता है।

शिशु के बहुत नाजुक होने की वजह से उनके बीमार होने की संभावना बहुत ज्यादा होती हैं। वह बहुत जल्दी बैक्टीरियल इंफेक्शन से ग्रसित हो सकते हैं। इसी वजह से उनका खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। अगर उनका खास ख्याल नहीं रखते हैं तो वह जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। शिशु के बोल ना पाने की वजह से उनकी समस्या के बारे में आसानी से पता नहीं चल पाता है। ठीक उसी तरह जब बच्चे के पेट में दर्द होता है तो उसके पीछे का कारण जान पाना मुश्किल होता है। मगर कुछ लक्षणों की मदद से आप पहचान सकते हैं कि बच्चे के पेट में दर्द हो रहा है। तो आइए आपको उन लक्षणों के बारे मे बताते हैं जिससे पता चलता है कि बच्चे के पेट में दर्द हो रहा है। [ये भी पढ़ें: Stomach pain in babies: शिशु के पेट में दर्द होने के क्या कारण होते हैं]

Symptoms of stomach pain: बच्चों के पेट में दर्द के लक्षण

सही तरीके से ना खाना
बार-बार पेट पर हाथ मलना
दर्द बताने के लिए पैर मोड़ना
सामान्य से ज्यादा रोना
उल्टी

सही तरीके से ना खाना: अगर आप बच्चे के खाने के समय में परिवर्तन देखते हैं या वह सही तरीके से खा नहीं रहा हो सकता है उसके पेट में दर्द हो रहा हो। साथ ही खाते समय बीच में रुक जाने के पीछे का कारण पेट में दर्द होता है।

बार-बार पेट पर हाथ मलना: अगर आपका बच्चा खाने के बाद पेट पर हाथ मलता है और रोते हुए ऐसे अपने दर्द को जाहिर करता है तो यह उसके पेट में दर्द होने का लक्षण होता है।

दर्द बताने के लिए पैर मोड़ना: बच्चे को फीड कराने के बाद या उस दौरान आपका बच्चा बार-बार अपने पैरों को मोड़ता है तो यह पेट में दर्द के संकेत होते हैं।

सामान्य से ज्यादा रोना:

Cries more than normal
stomach problems: बच्चे का सामान्य से ज्यादा रोना पेट दर्द का संकेत होता है।

बच्चे के रोने का मतलब यह होता है कि वह आपसे बात करने की कोशिश करना चाहता है। लेकिन अगर वह सामान्य से ज्यादा रोने लगे तो यह पेट में दर्द के संकेत होते हैं।

उल्टी: बच्चे को फीड कराने के कुछ समय बाद या कुछ खाते ही वह अगर उल्टी कर देते हैं तो इसका मतलब वह खाना पचा नहीं पा रहे हैं और उनके पेट में दर्द हो रहा है।

[जरुर पढ़ें: Baby’s upset stomach: बच्चे के पेट की समस्या दूर करने के लिए टिप्स]

बच्चे के पेट में दर्द के लक्षणों को पहचानकर आप उनका इलाज घर पर ही कुछ तरीकों की मदद से कर सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर की सलाह लेना जरुरी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "