Low Birth weight babies: जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम हो तो कौन सा उपाय अपनाएं

Low birth weight: जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम होने पर कुछ उपाय की मदद ली जा सकती है।

अगर आप नई मां बनी हैं और आपके बच्चे का वजन कम है तो शिशु को पोषक तत्व प्रदान करना जरुरी होता है। अगर आप इस दौरान बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं तो उसे बड़े होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जन्म के दौरान एक शिशु का वजन 2.5-4.2 किलो होना चाहिए। अगर आपके बच्चे का वजन 2.5 किलो से कम है तो उसे पोषक तत्वों की जरुरत होती है। शिशु का वजन कम होने की वजह से उनके शरीर में कुछ अंगों का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है। इसके साथ ही वजन कम होने की वजह से बच्चे का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। बच्चे का जन्म के दौरान वजन कम होने पर इसे घरेलू उपाय की मदद से दूर किया जा सकता है। इससे बच्चों को पोषक तत्व मिलता है। [ये भी पढ़ें: Stomach pain in babies: शिशु के पेट में दर्द होने के क्या कारण होते हैं]

Low Birth weight babies: जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम होने पर फायदेमंद घरेलू उपाय

आवश्यक सामग्री
बनाने का तरीका
फायदे

आवश्यक सामग्री:
1 चम्मच बादाम पेस्ट
1 चम्मच शहद

बनाने का तरीका:
इसे बनाने के लिए एक छोटे कर में बादाम पेस्ट और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को आप बच्चे को दिन में 1 बार, भोजन के बाद 2 महीनों तक खिला सकते हैं।

फायदे:
यह उपाय जन्म के दौरान वजन कम होने वाले बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस मिक्सचर में मौजूद बादाम में विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो नवजात शिशु की कोशिकाओं को पोषण प्रदान करती हैं। साथ ही वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद शहद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह बच्चों को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। शिशु को बादाम और शहद का सेवन कराने से पहले एक बात ध्यान रखिएगा कि इस दौरान आपका बच्चा 3 महीने का होना चाहिए साथ ही ब्रेस्टफीडिंग करता हो।

[जरुर पढ़ें: Fever in babies: नवजात शिशु को बुखार से कैसे राहत दिलाएं]

बच्चे का वजन जन्म के दौरान कम होने पर उनका खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए घरेलू उपाय की मदद ली जा सकती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "