नवजात शिशु की सुकून भरी नींद के लिए अपनाएं ये तरीके

know more about how to make your baby sleep

Photo Credit: howstodo.com

सोना सबको ही बहुत पसंद है क्योंकि अगर आप अच्छी लेंगे तो खुद में ताज़गी महसूस करेंगे। नवजात शिशु के लिए भी नींद बहुत ज़रूरी होती है। ऐसा माना जाता है की नवजात शिशु को कम-से-कम 16 घंटों की नींद पूरी करनी चाहिए, तब ही उनका विकास अच्छा होगा। अगर किसी बच्चे ने अपनी नींद पूरी न की हो तो उनमें एक चिड़चिड़ाहट आ जाती है। इसलिए एक मां को अपने बच्चे की अच्छी नींद का पूरा ख्याल रखना चाहिए। बहुत सारे ऐसे कारण होते हैं जिसके कारण बच्चे अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप अपने बच्चे को अच्छी नींद दे सकते हैं।
1.ध्यान रहे आपका बच्चा भूखा न हो:
know more about how to make your baby sleepजब कोई बच्चा भूखा होता है तो वह अपनी नींद पूरी नहीं कर पाता है। इसलिए अपने बच्चे को सुलाने से पहले इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि उसका पेट भरा हुआ हो, तभी वह अच्छी नींद ले पाएगा। जिस बच्चे का पेट ना भरा हो उसकी नींद बीच में ही टूट जाती है। अगर आपके बच्चे का पेट अच्छे से भरा हो तो उसकी नींद बीच में नहीं टूटेगी और वह पूरी नींद ले पाएगा। [ये भी पढ़ें : अगर डर है बच्चे के बीमार होने का तो रखें इन बातों का ध्यान]
2.लोरी या गाने सुनाये :
बच्चों को गाना सुनना बहुत पसंद होता है। अगर आपका बच्चा नहीं सो रहा है या फिर आपको परेशान कर रहा है तो ऐसे में आप उसे लोरी या फिर सॉफ्ट म्यूजिक सुना सकते हैं। अगर अपने बच्चे को एक आप लोरी या गाना रोज़ सुनाते हैं, तो उसे इसकी आदत लग सकती है और सुनने के बाद जल्दी नींद भी आ सकती है।
3.उन्हें मालिश और स्नान दें:
know more about how to make your baby sleepबहुत सी मां का मानना है कि अपने बच्चों को अच्छी मालिश देने से या नहलाने से वह ज़्यादा देर तक सोते हैं। अपने बच्चे के शरीर को तेल लगाकर मालिश करें और गर्म पानी से नहलाएं, ऐसा करने से बच्चे को अच्छी नींद आएगी। कोशिश करें कि आप ऐसा रोज़ करें, ताकि आपके बच्चे में एक अच्छी आदत आए और लंबे समय तक अपनी नींद भी पूरी कर लें।
4.डायपर का इस्तेमाल करें:
ज़्यादातर बच्चे आधी नींद में ही उठ जाते हैं, क्योंकि उन्हें गीला महसूस होने लगता है। अगर आप अपने बच्चे के लिए कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं तो बंद कर दें। कपड़ों की जगह अगर आप डायपर का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बच्चे को अच्छी नींद आएगी और बीच में उनकी नींद नहीं टूटेगी। [ये भी पढ़ें : बच्चे के स्वस्थ तन-मन के लिए जरुरी हैं ये आहार]
5.शांत माहौल:
ध्यान रहें कि आपका बच्चा जिस रूम में सो रहा हो उसकी लाइट बंद रहें और आवाज़ न हो। अगर बच्चे को शांत माहौल मिलेगा तो वह अच्छी और पूरी नींद ले पाएगा। अपने फोन और घड़ी को वाइब्रेशन मोड में रखें। रूम को अच्छी तरह साफ कर दें, ताकि मच्छर रूम में ना आ सके।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "