जानिए बच्चे के लिए किस पोजीशन में सोना सुरक्षित होता है

know about the safe position of babies sleeping

photo credit: huffingtonpost.co.uk

अगर आपके घर में एक छोटा बच्चा है तो आपको उसके सोने की सही पोजीशन के बारे में पता होना जरुरी होता है। इससे सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम का खतरा कम हो जाता है। सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम के खतरे को बच्चे को सही पोजीशन में सुलाकर कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि बेबी को किस जगह और किस तरह से सुलाना चाहिए। बच्चे को कई तरीके से जैसे पेट के बल, पीठ के बल या साइड में सुलाया जा सकता है। लेकिन इन पोजीशन के सुरक्षित होने के साथ खतरे के बारे में भी ध्यान रखना जरुरी होता है। तो आइए आपको बच्चे को सुलाने के लिए कौन सी पोजीशन सुरक्षित है बताते हैं। [ये भी पढ़ें: शिशु को पानी पिलाने का सही समय क्या है]

1-पीठ के बल सोना:
know about the safe position of babies sleeping अगर बच्चा स्वस्थ है और उसका जन्म सही समय पर हुआ है तो आप उसे पीठ के बल थोड़ी देर के लिए या रात को भी सुला सकते हैं। पीठ के बल सुलाने से सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम का खतरा कम हो जाता है। यू एस के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ चाइल्ड हेल्थ और ह्यूमन डेवलपमेंट के अनुसार पीठ के बल होना सबसे अच्छी पोजीशन है। इस पोजीशन में बच्चे को अधिक समय तक सुलाने से बच्चे का सिर पीछे की तरफ से चपटा हो जाता है। सिर का यह आकार समय के साथ ठीक हो जाता है।

2- पेट के बल सोना:

know about the safe position of babies sleeping
photo credit: pregnancyandbaby.com

बच्चे को पेट के बल सुलाना सुरक्षित नहीं होता है। इससे बच्चे के जबड़े पर दबाव पड़ता है और सांस लेने में दिक्कत होती है। साथ ही गद्दे के पास मुंह होने से वह उसके पास की हवा को ही लेने लगता है। जिससे बच्चे को घुटन हो सकती है। सांस लेते समय बच्च के अंदर कीटाणु भी जा सकते हैं। [ये भी पढ़ें: बच्चों में कैल्शियम की कमी के लक्षणों को कैसे कम करें]

पेट के बल सुलाने से खतरे: कभी-कभी कुछ मेडिकल समस्याओं की वजह से बच्चे को पेट के बल सुलाने की सलाह दी जाती है। पेट के बल सोने से बच्चे को उल्टी होने का खतरा रहता है। सोते समय बच्चे का उल्टी करना सही नहीं होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बच्चे का गला घुटने लगता है और जब बच्चा बीमार होता है तो उसके सिर को थोड़ा सा भी हिलाने में दिक्कत होती है।

3-एक तरफ सोना:

know about the safe position of babies sleeping
photo credit: today.com

एक तरफ होकर सोना सुरक्षित नहीं होता है क्योंकि इससे बच्चे का पेट बढ़ता है और सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है।

बच्चे को सुलाते समय अपनाएं ये टिप्स:

  • बच्चे को सुलाते समय उसे टाइट गद्दे पर सुलाना चाहिए। इससे बच्चे का सिर सोफे या गद्दे में दबता नहीं है और बच्चा सोते समय रोता भी नहीं है।
  • सोते समय बच्चे का मुंह नहीं ढकना चाहिए। सुलाते समय हमेशा बच्चे को सीने तक ही चद्दर उड़ानी चाहिए। सिर को ढकने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है साथ ही घुटन भी हो सकती है। [ये भी पढ़ें: अपने शिशु के साथ यात्रा करते वक्त इन आवश्यक टिप्स का पालन करें]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "