गर्मियों में अपने शिशु की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

how to take care of your baby in summer

गर्मियों में शिशु को घमौरियां, लाल चक्कते जैसी कई परेशानियां हो जाती हैं। इन परेशानियों की वजह से बच्चा काफी असहज महसूस करता है और अक्सर रोता रहता है। इसलिए गर्मी के दिनों में बच्चों को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है ताकि बच्चे को इन छोटी-छोटी परेशानियों से दूर रखा जा सके। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका ध्यान रखकर आप गर्मी के दिनों में अपने बच्चे का बेहतर ध्यान रख पाएंगे।

1- बच्चे को सही तरह से कपड़े पहनाएं:
गर्मियों में कॉटन के कपड़े पहनना सबसे अच्छा रहता है। कॉटन के अलावा और फेब्रिक गर्मी को अवशोषित कर सकते हैं जिसके कारण बच्चे को असहज महसूस होता है। गर्मियों में कभी भी अपने बच्चे को बिना बांह वाले कपड़े ना पहनाएं खासकर तब जब आप उसे सुबह कहीं बाहर लेकर जा रहे हों। अपने बच्चे के लिए हमेशा पूरी बांह के कॉटन के कपड़े ही चुनें। [ये भी पढ़ें:अगर शिशु है घमौरी से परेशान तो ये उपाय आएंगे आपके काम]

2-डायपर समय-समय पर बदलते रहें:
वैसे तो हर 3 घंटे में डायपर बदलना चाहिए। गर्मयों के मौसम में इसे और जल्दी बदलना चाहिए। क्योंकि नमी और पसीने से डायपर के कारण त्वचा पर लाल चकत्ते होने लगते हैं और गंदगी की वजह से बैक्टीरिया उत्पन्न होने का खतरा भी रहता है। हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप डायपर बदले और नया डायपर लगाने से पहले त्वचा को अच्छे से पानी से अच्छी तरह साफ करें और सुखाने के बाद ही नया डायपर लगाएं।

3- बच्चे में पानी की कमी ना होने दें:
how to take care of your baby in summerगर्मियों के मौसम में बच्चों में पानी की कमी की समस्या आम है। अगर आप बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो इससे बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता रहता है लेकिन अगर आपका बच्चा दूध उगल देता है तो उसकी भूख कम हो सकती है। इसके लिए आप बच्चे को फलों का जूस, लस्सी पिला सकती हैं। बच्चे को जूस या लस्सी पिलाने से पहले उसे थोड़ी देर पहले फ्रिज में रख दें। बच्चे को ठंडी चीजे पिलाने से उसे आराम मिलता है।

4- तेल से मसाज करना कम कर दें:
गर्मियों में बच्चे की त्वचा पर बहुत ज्यादा तेल मालिश के कारण फायदे की बजाय कई परेशानियां हो सकती हैं। जिसे सही तरह से साफ ना किया जाए तो इससे त्वचा पर खुजली और चक्कते हो सकते हैं। खासकर गर्दन, कमर, कंधे और नैपी वाली जगर पर तेल आ जाता है। हमेशा इस जगह को पानी से धोएं।

5- रोजाना नहलाएं:
how to take care of your baby in summerसर्दियों की तरह गर्मियों में अपने बच्चे को कभी-कभी ना नहलाएं। गर्मियों में अपने बच्चे को रोज नहलाएं और शाम को आप अपने बच्चे को ठंडे स्पंज से साफ कर सकती हैं। [ये भी पढ़ें:जानें नवजात शिशु को किस तरह और कब दिलाएं डकार]

6-कमरे का तापमान सामान्य रखें:
अगर आप ए.सी का इस्तेमाल करते हैं तो कमरे का तापमान 24 डिग्री पर सामान्य रखें। तापमान में बदलाव के कारण आपके बच्चे को सर्दी जुकाम हो सकता है। साथ ही बच्चे को कभी ए.सी के सीधे संपर्क में ना बिठाएं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "