Constipation: शिशु को होने वाली कब्ज का उपचार कैसे करें

Read in English
How to treat the problem of constipation in children

बच्चों की कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार का इस्तेमाल करें।

Constipation: कब्ज की समस्या काफी आम है। लेकिन शिशु या बच्चों के लिए यह समस्या काफी दर्द और असहजता का कारण बन सकती है। बोवेल मूवमेंट्स कम होने और मल करने में परेशानी होने के कारण पेट दर्द, अपचन, भूख की कमी, व्यवहार में बदलाव आदि समस्याएं होती हैं। अस्वस्थ भोजन और आहार में फाइबर की कमी बच्चों में कब्ज का कारण बन सकती है। इसके अलावा, हाइड्रेशन की कमी भी कब्ज पैदा करती है। इसलिए, माता-पिता को कुछ प्राकृतिक तरीकों बच्चों को होने वाली कब्ज की समस्या का उपचार करना चाहिए। आइए जानते हैं बच्चों में कब्ज की समस्या का इलाज करने के कुछ प्राकृतिक तरीके। [ये भी पढ़ें: कब्ज से बचने के लिए कौन से टिप्स अपनाएं]

Constipation in children: बच्चों को कब्ज से राहत दिलाने के लिए घरेलू उपचार

  • तरल पदार्थों का सेवन
  • पेट की मालिश
  • फाइबर का सेवन
  • नारियल तेल
  • सौंफ के बीज

तरल पदार्थों का सेवन
स्वस्थ बोवेल मूवमेंट्स के लिए पानी का सेवन आवश्यक है। अक्सर, बच्चे पानी का सेवन करने से कतराते हैं और जिससे उन्हें डिहाइड्रेशन हो सकता है। जिसके कारण स्टूल हार्ड हो जाते हैं और इसे पास करने मुश्किल होती है। इसलिए, बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पानी पिलाएं।

पेट की मालिश

Treatment for Constipation in Children
पेट की मालिश करने से बच्चों में कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

बच्चे के पेट पर धीरे-धीरे मालिश करने से पेट की मांसपेशियां खुलती हैं और इनका दबाव कम करने में मदद मिलती है। इससे बोवेल मूवमेंट्स आसानी से होते हैं। इसलिए, नारियल के तेल या सरसों के तेल से धीरे-धीरे अपने बच्चे के पेट की मालिश करें।

फाइबर का सेवन
आहार में फाइबर की अपर्याप्त मात्रा कब्ज की समस्या का कारण बनती है। फाइबर से समृद्ध आहार में लैक्सेटिव होता है जो बोवेल मूवमेंट्स में मदद करता है। इसलिए, बच्चे को फाइबर युक्त आहार दें।

नारियल तेल

reatment for Constipation in Children
नारियल का तेल कब्ज को दूर करता है।

नारियल का तेल सही बोवेल मूवमेंट्स में मदद करता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक लैक्सेटिव होते हैं। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है। आहार में नारियल के तेल को शामिल करके आप बच्चे को नारियल तेल खिला सकते हैं

सौंफ के बीज
कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सौंफ़ के बीज बहुत अच्छा विकल्प हैं। यह बच्चों में गैस्ट्रिक दर्द की समस्या को भी कम करता है। कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बच्चों को सौंफ़ के बीज दें या उन्हें सौंफ़ के बीजों का पानी पीना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: कब्ज को दूर करने के लिए कौन से फलों का सेवन करें]

बच्चों में कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "