बच्चों के लिए चावल का पानी कसे फायदेमंद होता है

Read in English
Homemade Hair Oils to Stop Hair Fall

rice water benefits: चावल का पानी बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी होता है

rice water benefits: चावल का मुख्य खाद्य पदार्थ के रुप में उपयोग किया जाता है लेकिन चावल को उबालने के बाद अक्सर उसका पानी फेंक दिया जाता है। चावल का पानी ऊर्जा और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन वयस्क लोगों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों की सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होता हैं। कई स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के रुप में चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि चावल का पानी बच्चों की सेहत के लिए कैसे लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें :  त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद है पके चावल का पानी  ]

rice water benefits: बच्चों के लिए चावल के पानी के लाभ

  • डायरिया को ठीक करता है
  • विटामिन बी की कमी पूरी करता है
  • ऊर्जा देता है
  • चावल का पानी बनाने की विधि

1.डायरिया को ठीक करता है-
चावला का पानी बोवेल मूवमेंट को सही रखने के लिए कारगर होता है और डायरिया को ठीक करने में मददगार होता है। यह शरीर को आवश्यक पानी के साथ-साथ ऊर्जा भी देता है साथ ही इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट आंतों में जा कर दस्त की समस्या को रोकने में मददगार होते है।[ये भी पढ़ें :  Constipation: शिशु को होने वाली कब्ज का उपचार कैसे करें  ]

2. विटामिन बी की कमी पूरी करता है-

how rice water is beneficial for children
rice water benefits: चावल का पानी शरीर को पोषण देता है

चावल के पानी में राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी6 आदि विटामिन बी के मुख्य प्रकार  होते हैं जो कि शरीर में खाने को ऊर्जा में बदलते हैं। बच्चों को चावल का पानी पिलाने से उन्हें कमजोरी की समस्या नहीं होती है।

3.ऊर्जा देता है-
चावल के पानी में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि ऊर्जा का अच्छा स्रोत होता है। इसलिए चावला का पानी पीने से बहुत ज्यादा थकान होने की समस्या नहीं होती है और बच्चों के शरीर में पोषण की कमी नहीं होती है।

4. चावल का पानी कैसे बनाएं-

  • चावल को पानी में उबाल कर छान लें।
  • चावल के पानी को 10 मिनट तक ठंडा करें और कंटेनर में भर लें।
  • बच्चे को पिलाते वक्त इसमें नमक या शहद डाल सकते हैं।
  • दिन भर में एक या दो कप चावल का पानी पीना ही बच्चों के लिए फायदेमंद होता है।

 

[ जरुर पढ़ें:  Health Problems in Babies: नवजात शिशु को होने वाली आम समस्याएं और इनके उपचार  ]

इस प्रकार चावल का पानी बच्चों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "