Baby’s upset stomach: बच्चे के पेट की समस्या दूर करने के लिए टिप्स

Read in English
ways to provide relief baby upset stomach

Upset Stomach: बच्चे के पेट में दर्द की समस्या को कुछ टिप्स की मदद से दूर किया जा सकता है।

शिशु को बहुत जल्दी पेट से संबंधित समस्याएं हो जाती है। जिसकी वजह से उनके पेट में दर्द होता है और वह रोने लगते हैं। पेट की समस्या वायरसऔर बैक्टीरिया के पेट को प्रभावित करके पाचन तंत्र को हानि पहुंचाने की वजह से होता है। शिशु के बोल ना पाने की वजह से वह अपनी परेशानियां रो कर आपको बताते हैं। जिसकी वजह से माता-पिता को उनकी समस्या के बारे में जानने में दिक्कत होती है। इसलिए माता-पिता को बच्चे के पेट से संबंधित समस्याओं के कारण के बारे में पता होना चाहिए। ताकि वह बच्चे की परेशानी को समझकर उसका इलाज कर सकें। तो आइए आपको उन टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप शिशु की पेट से संबंधित समस्या को ठीक कर सकें। [ये भी पढ़ें: आपका शिशु रात में क्यों नहीं सोता है]

Baby’s upset stomach: शिशु के पेट की समस्या दूर करने के उपाय

मसाज करें
हल्की एक्सरसाइज कराएं
पेट के बल लेटाएं
बच्चे को थोड़ा-थोड़ा खिलाएं
डकार दिलाएं

मसाज करें: पेट की समस्या को दूर करने के लिए पेट पर मसाज करें। बेबी ऑयल से मसाज करने से बच्चे के गैसट्रोइंटेस्टाइनल ट्रेक्ट पर कम दबाव पड़ता है। इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके बच्चे को आराम पहुंचाता है। मगर बार-बार मसाज ना करें।

हल्की एक्सरसाइज कराएं: कभी-कभी गैस पास ना होने की वजह से भी शिशु के पेट में दर्द होने लगता है। इसके लिए बच्चे को थोड़ी-सी स्ट्रेचिंग या साइकिल चलाने वाली एक्सरसाइज कराएं। इससे दर्द कम होता है और बोवेल मूवमेंट में भी सुधार होता है। मगर जल्दी-जल्दी में एक्सरसाइज ना कराएं।

पेट के बल लेटाएं:

tips for to baby’s upset stomach
Baby’s Upset stomach: बच्चे को पेट की समस्या होने पर पेट के बल लेटाएं।

जब बच्चे को थोड़ी देर के लिए पेट के बल लेटाया जाता है तो उससे आसानी से गैस पास हो जाती है। ऐसा तभी करें जब आपका बच्चा थोड़ा मूवमेंट करने लगें। इस पोजीशन में बच्चे को ज्यादा देर ना लेटाएं।

बच्चे को थोड़ा-थोड़ा खिलाएं:

ways to relief baby’s upset stomach
Feed slowly: बच्चे को धीरे-धीरे खिलाकर पेट की समस्या दूर की जा सकती है।

बच्चे को थोड़ा-थोड़ा कुछ देर बाद खिलाते रहना चाहिए। धीरे-धीरे खिलाएं इससे पेट के अंदर एयर बबल्स कम बनते हैं और पेट की समस्या भी नहीं होती है।

डकार दिलाएं: भोजन के पचने के लिए डकार लेना बेहद जरुरी होता है। बच्चे को डकार दिलाने के लिए उसे कंधे पर लेकर उसकी पीठ पर रब करें। इससे बच्चे को डकार आ जाता है।

[जरुर पढ़ें: शिशु जब हाथ से खाने लगे तो कौन सी बातें ध्यान रखें]

शिशु के पेट में समस्या के पीछे कई कारण होते हैं जिसे कुछ टिप्स की मदद से दूर किया जा सकता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "