Food Combination: कौन से फूड कॉम्बिनेशन का सेवन बच्चों के लिए हानिकारक है

Read in English
Food combination not good for kids

Food combination: बच्चों को कुछ खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन नहीं कराना चाहिए।

बच्चे बहुत नाजुक होते हैं जिसकी वजह से उनके बीमार होने की संभावना भी ज्यादा होती है। उन्हें पाचन की समस्या बहुत जल्दी हो जाती है इसलिए स्वस्थ आहार का सेवन कराना जरुरी होता है। ताकि कोई भी खाद्य पदार्था उनके स्वास्थ्य को नुकसान ना पहुंचाए। कुछ खाद्य पदार्थों का एक साथ सेवन बच्चों के पाचन तंत्र को प्रभावित करने लगता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र भर जाता है और शरीर में विषाक्त पदार्थ एकत्रित होने लगते हैं। इस खाद्य पदार्थों का अलग-अलग समय पर सेवन करना बच्चे के लिए फायदेमंद होता है लेकिन एक साथ खाने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। तो आइए आपको उन फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बताते हैं जिनका सेवन बच्चों को एक साथ नहीं कराना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Picky eater: जिद्दी बच्चों को खाना कैसे खिलाएं]

Food Combination: बच्चों को कौन से फूड कॉम्बिनेशन का सेवन ना कराएं

सीरियल और जूस
बर्गर और फ्राइस
दूध और केला
वाइट ब्रेड और जैली
शहद और घी

सीरियल और जूस: हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पूरे दिन ऊर्जावान रहे। इसलिए वह बच्चों को पोषक तत्वों का एक साथ सेवन कराने की कोशिश करते हैं। बच्चों को नाश्ते में सीरियल और जूस का सेवन कराते हैं। हालांकि यह दोनों स्वास्थ्य के लिए हानिकराक हो सकते हैं। सीरियल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की वजह से सिट्रस जूस एंजाइम की गतिविधि को धीमा कर देता है।

बर्गर और फ्राइस:

Burger and fries not good for kids
Burger and Fries: बच्चों को बर्गर और फ्राइस का एक साथ सेवन ना कराएं।

बच्चों को बर्गर और फ्राइस दोना का सेवन करना पसंद होता है।लेकिन यह उनके लिए हानिकारक होता है क्योंकि दोनों ही डीप फ्राइ किए जाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है। इसलिए दोनों का एक ही समय पर सेवन ना कराएं। [ये भी पढ़ें: healthy habits: बच्चों को स्वस्थ आदतें विकसित करने में कैसे मदद करें]

दूध और केला:

milk and banana not good for kids
Milk and banana: दूध और केले का सृएक साथ सेवन ना कराएं।

दूध और केले दोनों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ध्यान रखें कि इन दोनों का सेवन बच्चे को एक साथ नहीं कराएं क्योंकि इसकी वजह से उन्हें नींद आ सकती है।

वाइट ब्रेड और जैली: बच्चों को नाश्ते में ब्रेड और जैली खिलाने की सलाह दी जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। मगर इसकी वजह से ब्लड शुगर का सेवन बढ़ जाता है जिसकी वजह से बच्चे के शरीर को इंसुलिन बनाने के लिए अधिक काम करना पड़ता है। अगर बच्चे का शरीर ऐसा ना कर पाए तो ब्लड शुग असंतुलित हो जाती है। [ये भी पढ़ें: Bed Wetting In Children: बच्चे के बिस्तर में पेशाब करने की आदत कैसे छुड़ाएं]

दूध और ब्रेड: बच्चे को फीड करने के दूध और ब्रेड का एक साथ सेवन कराया जाता है। दूध का सेवन बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होता है लेकिन दूध के साथ यीस्ट का सेवन कराने से बच्चे को गैस की समस्या हो सकती है।

[जरुर पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार कौन से आहार का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए]

बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ फूड कॉम्बीनेशन का सेवन ना कराना ही बेहतर होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "