Mosquito bite: मच्छर के काटने के बाद शिशु को कैसे राहत दिलाएं

Read in English
How to provide relief to the babies from a mosquito bite

मच्छर काटने के बाद बच्चे की त्वचा का ख्याल रखना जरुरी है।

Mosquito bite: शिशु की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। शिशु आपके साथ बात नहीं कर सकता है। इस कारण वह अपनी परेशानी आपके साथ साझा नहीं कर पाता है लेकिन आपको उनकी समस्याओं को समझना चाहिए और उन्हें सुलझाना चाहिए। मच्छर के काटने के कारण कोई वयस्क भी परेशान हो जाता है तो नवजात शिशु के लिए अवश्य ही यह खतरनाक हो सकता है। मौसम में परिवर्तन होने के कारण अक्सर मच्छरों की तादाद बढ़ जाती है। लगातार रोना, त्वचा का लाल होना, त्वचा पर चकत्ते होना, शरीर के तापमान में वृद्धि आदि मच्छर काटने के कुछ संकेत हैं। माता-पिता होने के नाते, आपको बच्चे की देखभाल को लेकर अतिरिक्त सावधान रहना चाहिए। कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो मच्छर के काटने पर बच्चे की त्वचा को राहत देने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: शिशु अपनी आंखों को क्यों रब करते हैं]

मच्छर के काटने के बाद शिशु की त्वचा के लिए घरेलू उपचार

  • आईस पैक
  • एलोवेरा जेल
  • शहद पेस्ट
  • नींबू का रस
  • ग्रीन टी

आईस पैक
आईस पैक बच्चे के शरीर में मच्छर के काटने से होने वाले संक्रमण को फैलने से रोकता है। यह रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है जिससे संक्रमण नहीं फैलता है। साफ कपड़े में बर्फ लेकर इसे मच्छर के काटने की जगह पर लगाएं। इसे कुछ समय रखें।

एलोवेरा जेल
त्वचा में होने वाले संक्रमण से राहत पाने के लिए, एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा की जलन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए, कुछ ताजा एलोवेरा जेल लें या आप बाजार के प्रोडक्ट भी उपयोग कर सकते हैं। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

शहद पेस्ट
शहद में माइक्रोबियल गुण होते हैं। यह त्वचा को आराम देने में मदद करता है और खुजली को कम करता है। अपने बच्चे को कुछ शहद खिलाएं या इसे संक्रमित हिस्से पर लगाएं।

नींबू का रस
नींबू अम्लीय होने के कारण, मच्छर के काटने के प्रभाव को बेअसर करने में मदद करता हैं। यह दर्द और खुजली को कम करता है। प्रभावित हिस्से पर नींबू का रस लगाएं और इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें।

ग्रीन टी

Natural Remedies To Cure Mosquito Bites In Babies
ग्रीन टी मच्छर के काटने के बाद त्वचा को राहत देने में मदद करती है।

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह बच्चे की त्वचा को आराम पहुंचाने में मदद करता है। गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालें। ठंडा होने पर, इस टी बैग को बच्चे की त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा की सूजन और खुजली को कम करेगा।

[जरुर पढ़ें: नवजात शिशु का अधिक सोना क्यों जरुरी है]

शिशु को मच्छर के काटने से राहत दिलाने के लिए ये कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "