स्मार्ट मॉम बनने के लिए जरुरी टिप्स

Read in English
Easy Hacks to be a Smart Mother

Smart Mom Ideas: स्मार्ट मॉम काम और शिशु की देखभाल एक साथ करती हैं।

Smart Mom Ideas: स्मार्ट मॉम अपने काम और शिशु की देखभाल को घर हो या ऑफिस हर जगह अच्छे से मैनेज करती है। आजकल महिलाएं अपने शिशु की देखभाल करने के लिए अपनी जॉब छोड़कर घर पर नहीं बैठती हैंं बल्कि दोनों चीजें एक साथ संभालती हैं। जैसे-जैसे नई-नई तकनीके विकसित हुई हैं वैसे-वैसे जीवन आसान हुआ है। अपने काम और शिशु को एक साथ संभालने के लिए आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं जो आपको स्मार्ट मॉम बनाते हैं। आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जो आपको स्मार्ट मॉम बनाने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: बच्चों को फल और सब्जियों के स्वाद से कैसे परिचित करवाएं]

स्मार्ट मॉम बनने के लिए आसान तरीके:

  • घर से ही काम करने की कोशिश करें
  • ऑनलाइन शॉपिंग करें
  • कुकिंग से समय बचाएं
  • महीने के बजट का ऐप का इस्तेमाल करें

1. घर से ही काम करने की कोशिश करें- मां बनने के 6 महीने बाद तक आप काम और शिशु को संभालने के लिए घर से ही अपने काम को जारी रख सकती हैं। इन दिनों कंपनियां भी नई मांओं को घर से काम करने का मौका देती हैं। इसलिए अपने शिशु को और काम को सही तरीके से संभालने की बजाय ‘वर्क फ्रोम होम’ ले सकते हैं।

2.ऑनलाइन शॉपिंग करें-

Easy Hacks to be a Smart Mother
Smart Mother ideas: ऑनलाइन शॉपिंग करें ताकि आप समय बचा सकें।

स्मार्ट मॉम बनने के लिए आप समय बचाना सीखें और इसके लिए शॉपिंग जाने की बजाय घर पर बैठ कर ही ऑनलाइन शॉपिंग करें। इससे आपका समय और ऊर्जा बचती है और साथ ही आप शिशु और घर के काम पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

3. कुकिंग से समय बचाएं- सारा दिन खाना बनाने में लगे रहने से आपका पूरा समय कुकिंग में चला जाता है। इस बेकार की व्यस्तता से बचने के लिए आप एक ही समय पर ज्यादा खाना बना लें और उसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर लें। जिससे आपको बार-बार खाना ना बनाना पड़े और आप शिशु को ज्यादा समय दे सकें।

4.महीने के बजट का एप का इस्तेमाल करें-

Easy Hacks to be a Smart Mother
Smart Mother ideas: घर का बजट मैनेज करने के लिए एप्लीकेशन का उपयोग करें।

घर का बजट बेबी के आने से बढ़ जाता है। इस बजट को मैनेज करने के लिए कैलेंडर पर क्रॉस लगाना छोड़ें बल्कि एप्लीकेशन का इस्तेमाल करें जो बजट बनाने में आपकी मदद करें। इससे आपका समय बचता है जो आप शिशु की देखभाल में लगा सकती हैं। [ये भी पढ़ें: स्तनपान से जुड़ी बुरी आदतें जो शिशु को नुकसान पहुंचा सकती हैं]

इन तरीको का इस्तेमाल करके आप घर, काम और शिशु को अच्छी तरह से संभाल सकती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "