Stomach pain in babies: शिशु के पेट में दर्द होने के क्या कारण होते हैं

causes of stomach pain: शिशु के पेट में दर्द होने के कई कारण होते हैं।

कई बार बच्चे के रोने के पीछे का कारण पता नहीं होता है। साथ ही वह छोटे होते हैं तो बोलकर अपनी परेशानी बता नहीं पाते हैं। बच्चे के रोने के पीछे का कारण भूख, प्यास, पेट में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। कई बार बच्चे के रोने का पीछे का कारण पेट दर्द होता है। शिशु बहुत नाजुक होते हैं जिसकी वजह उन्हें पेट संबंधित समस्याएं होने की संभावना ज्यादा होती है। पेट में कीड़ें, गैस जैसी कई समस्याओं की वजह से पेट में दर्द होता है। बैक्टीरिया, वायरस की वजह से यह दर्द बढ़ भी सकता है। जिसकी वजह से शिशु परेशान होता रहता है। तो आइए आपको शिशु के पेट में दर्द होने के कारणों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Baby’s upset stomach: बच्चे के पेट की समस्या दूर करने के लिए टिप्स]

Stomach pain in babies: शिशु के पेट दर्द क्यों होता है

फूड एलर्जी
गैस
कब्ज
भूख और ज्यादा खा लेना
चोट लग जाने की वजह से

फूड एलर्जी: जब इम्यून सिस्टम ज्यादा रिएक्ट करने लगता है तो फूड एलर्जी हो सकती है। ऐसा प्रोटीन का इम्यून सिस्टम पर अटैक करने की वजह से होता है। इसके साथ ही पाचन तंत्र के सही तरीके से खाने को ना पचा पाने की वजह से भी फूड एलर्जी हो सकती है। इस दौरान बच्चा बहुत रोता है। जब शिशु कुछ सोलिड खाने की सोचता है तब भी वह रो सकता है। ब्रेस्टफीडिंग के बाद जब बच्चे को फार्मूला मिल्क दिया जाता है तो एलर्जी हो सकती है।

गैस:

Causes of pain: बच्चे के पेट में दर्द होने के पीछे का कारण गैस होता है।

अगर बोतल या ब्रेस्ट फीड के दौरान बच्चे को सही तरीके से ना लेटाया जाए तो पचने में दिक्कत होती है। यह दर्द आंत के माध्यम से गैस पास ना होने की वजह से गोता है। इस दौरान बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है। लेकिन गैस पास हो जाने के बाद पेट दर्द ठीक हो जाता है।

कब्ज: 1 साल से छोटे बच्चे में कब्ज की समस्या होना सामान्य होती है। क्योंकि उन्हें पॉटी पास करने में दिक्कत होती है। ज्यादा समय तक पॉटी ना आने की वजह से बच्चे के पेट में क्रैंम्प या दर्द होने लगता है।

भूख और ज्यादा खा लेना: ज्यादा खा लेना और लंबे समय तक बच्चे का भूखा रहने की वजह से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। शिशु के विकास के दौरान उनका लंबे समय तक भूखा रहना ठीक नहीं होता है। साथ ही बोतल से फीड कराते समय बच्चे को अक्सर ज्यादा फीड करा देते हैं जिसकी वजह से पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

चोट लग जाने की वजह से: शिशु के चलने की कोशिश करने की वजह से वह शुरुआत में अक्सर गिरते हैं। जब वह पेट के बल गिरते हैं तो टिशू में चोट लग सकती हैं जिसकी वजह से पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

[ये भी पढ़ें: बच्चों को फल और सब्जियों के स्वाद से कैसे परिचित करवाएं]

शिशु के पेट में दर्द होने के पीछे कई कारण होते हैं। जिनके बारे में पता करके उनकी समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "