नवजात शिशु देखभाल

Low Birth weight babies: जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम हो तो कौन सा उपाय अपनाएं

Low Birth weight babies: जन्म के दौरान बच्चे का वजन कम होने से कई परेशानियां हो सकती है। अगर बच्चे का वजन ठीक ना हो तो उसे एक उपाय की मदद से ठीक किया जा सकता है।

Strength to baby’s feet: बच्चों के पैर मजबूत बनाने के लिए खाद्य पदार्थ

Strength to baby’s feet: कुछ खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व होते हैं जिनका सेवन बच्चों को कराने से उनके पैरों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इन खाद्य पदार्थों को बच्चे की डाइट में शामिल करना जरुरी होता है।

Foods you should Never give to your Child

Foods to avoid for Babies: बच्चों को कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन ना कराएं

Foods to avoid for Babies: बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन उनके लिए हानिकारक होता है। इन खाद्य पदार्थो से आपको अवगत होने की जरूरत है ताकि आप अपने बच्चे को स्वस्थ रख सकें।

Baby care: बच्चों में कौन से लक्षण दिखने पर नजरअंदाज ना करें

Baby care: शिशु के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है। अगर आप उनके स्वास्थ्य का खास रखना चाहते हैं तो कुछ संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

signs of asthma in babies

Asthma in Babies: नवजात शिशु को अस्थमा होने के लक्षण

Asthma in Babies: अस्थमा एक बहुत आम एलर्जी है जो संक्रमण के फैलने और कई अन्य कारकों के कारण होती है। ब्रोन्कियल ट्यूबों में सूजन होने के कारण सांस लेने में परेशानी होती है। इसलिए आपको बच्चों में अस्थमा के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

causes of birthmarks in babies

Birthmarks In Babies: बच्चे के शरीर पर बर्थमार्क्स क्यों होते हैं

Birthmarks In Babies: कई बच्चों के शरीर पर कुछ निशान होते हैं इन्हें बर्थमार्क्स कहते हैं। बर्थमार्क्स बच्चे के शरीर पर कई कारणों की वजह से हो सकते हैं। इसलिए इनके बारे में पता होना जरुरी होता है।

How To Treat Fever In Babies

Fever in babies: नवजात शिशु को बुखार से कैसे राहत दिलाएं

Fever in babies: नवजात शिशु बहुत नाजुक होते हैं इसलिए उन्हें पूरी देखभाल की जरूरत होती है। नवजात शिशु को अक्सर बुखार हो जाता है। बुखार सबसे आम वायरल संक्रमण है जो शिशु को हो सकता है। इसलिए बुखार से नवजात शिशु को राहत दिलाने के लिए आपको कुछ तरीके अपनाने चाहिए चाहिए।

Symptoms of stomach pain

Symptoms of stomach pain: बच्चे के पेट में दर्द हो रहा है तो कैसे पता करें

Symptoms of stomach pain: बच्चे के पेट में दर्द होने के पीछे कई कारण होते हैं जिन्हें पहचानना थोड़ा मुश्किल होता है। पेट के दर्द के लक्षणों को पहचानकर इसका इलाज किया जा सकता है।

Stomach pain in babies: शिशु के पेट में दर्द होने के क्या कारण होते हैं

Stomach pain in babies: बच्चे के रोने के पीछे कई कारण होते हैं जिन परेशानियों के बारे में जानकर बच्चे की समस्या दूर की जा सकती है। बच्चे के पेट में दर्द होने के पीछे कई कारण होते हैं जिनके बारे में पता होना जरुरी होता है।