नवजात शिशु देखभाल

Baby Care tips you must know

Baby care: अपने शिशु के साथ बेहतर रिश्ता कैसे बनाएं

Baby care:आपका नवजात शिशु जन्म से ही स्पर्श की पहचान करना शुरु कर देता है। शिशु के साथ अपना भावनात्मक और शारीरिक जुड़ाव बनाए रखने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

Home Remedies for Bedwetting

Bed Wetting In Children: बच्चे के बिस्तर में पेशाब करने की आदत कैसे छुड़ाएं

Bed Wetting In Children: घरेलू उपचारों की मदद से आप अपने बच्चे की बेड पर पेशाब करने की आदत आसानी से छुड़वा सकते हैं क्योंकि उनमें होने वाले पोषक तत्व आपके बच्चे के स्वास्थ्य और यूरिनरी ब्लैडर के लिए लाभकारी होते हैं।

why baby sleep more

Baby Sleep: नवजात शिशु का अधिक सोना क्यों जरुरी है

Baby Sleep: आपने नोटिस किया होगा कि नवजात शिशु रात को पूरी नींद लेने के बाद भी दिन में भी सोते हैं और अगर उन्हें दिन में ना सोने दिया जाए तो वो चिड़चिड़े हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नवजात शिशु को अधिक नींद की जरुरत होती है। उनके अधिक सोने के पीछे भी कई कारण होते हैं।

Oatmeal For Babies

Oats For Babies: बच्चों को ओट्स खिलाने के फायदे

Oats For Babies: शिशु को जन्म के 6 महीने बाद ओट्स खिला सकते हैं। इससे शिशु को पोषण मिलता है साथ ही उनका पेट भरा रहता है। बच्चों को ओट्स और दूध खिलाने से पाचन तंत्र के स्वस्थ रहने से लेकर कई लाभ होते हैं।

Ways To Get Rid Of Tan From Baby Skin

शिशु की त्वचा को टैनिंग फ्री बनाने के उपाय

Baby skin care tips: शिशु की त्वचा नाजुक होती है और उस पर टैनिंग होने की संभावनाएं ज्यादा होती हैं। यदि उनकी त्वचा पर टैनिंग हो जाती है तो शिशु की त्वचा पर से टैनिंग हटाने के लिए आप कुछ उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Easy Hacks to be a Smart Mother

स्मार्ट मॉम बनने के लिए जरुरी टिप्स

Smart Mom Ideas: आजकल महिलाएं अपने शिशु की देखभाल करने के लिए अपनी जॉब छोड़कर घर पर नहीं बैठती है बल्कि दोनों चीजें एक साथ संभालती है। ये दोनों काम एक साथ संभालने के लिए महिलाएं कुछ टिप्स अपना सकती हैं।

why baby is not sleeping at night

आपका शिशु रात में क्यों नहीं सोता है

अगर आपका शिशु पूरी नींद नहीं ले पा रहा है और रात को बार-बार जाग जाता है तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए वो कारण जानना जरुरी है जो आपके शिशु की नींद को प्रभावित कर रहे हैं।

benefits of Cucumber for babies

खीरा बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी होता है

खीरे(Cucumber) का सेवन व्यस्कों के साथ-साथ बच्चो के स्वास्थ्य(Baby’s Health) के लिए भी लाभकारी(Benefits) होता है क्योंकि इसमें पानी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो आपके बच्चे को राहत प्रदान करता है और साथ ही शरीर को हाईड्रेटेड(Hydrated) भी रखता है।

vaccination shots in babies

वैक्सीनेशन के बाद शिशु को होने वाले दर्द को कम करने के उपाय

वैक्सीनेशन(vaccination) शिशु के स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए बहुत आवश्यक होता है। लेकिन उस दौरान उन्हें दर्द(pain) का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ आसान टिप्स का पालन कर के आप अपने शिशु(baby) को आराम पहुंचा सकते हैं।

how to make your baby eat healthy vegetable

बच्चों को फल और सब्जियों के स्वाद से कैसे परिचित करवाएं

बच्चों को सब्जियां खिलाना एक मुश्किल काम होता है लेकिन यह काफी जरुरी भी होता है। इसलिए बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों और फलों के स्वाद से परिचित करवाने के अलग-अलग तरीके अपना सकते हैं।